Sensex

Sensex and Nifty : 1046 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी भी 24300 अंक के पार

Sensex and Nifty : दुनिया भर में तेजी के बीच बुधवार को प्रमुख शेयर बाजार सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई (BSE) सूचकांक सेंसेक्स 1,046.13 अंक बढ़कर 79,639.20 पर पहुंच गया। वहीं एनएसई (NSE) निफ्टी 313.9 अंक बढ़कर 24,306.45 पर पहुंच गया।

Sensex-and-nifty. Jpeg

इन शेयरों पर लाभ और हानि

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में सबसे अधिक लाभ कमाने वाले शेयर मारुति, इंफोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, अदानी पोर्ट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील (Maruti, Infosys, UltraTech Cement, Adani Ports, JSW Steel) और एचसीएल (HCL) टेक्नोलॉजीज के रहे। टाइटन, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक (Titan, Bharti Airtel, Kotak Mahindra Bank) और एशियन पेंट्स के शेयरों की कीमतों में गिरावट देखी गई। एशियाई और अमेरिकी बाजारों में शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया का कोस्पी, जापान का निक्केई-225 और हांगकांग का हैंग सेंग सभी में तेजी देखी गई। मंगलवार को अमेरिकी बाजार बंद होने पर बढ़त देखी गई।

बाजार में उतार-चढ़ाव: तेल की बढ़त, FII की बिकवाली और ल्यूपिन का लाभ

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.14 प्रतिशत बढ़कर 76.59 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) मंगलवार को पूंजी बाजार में बिकवाली करते रहे और उन्होंने कुल 3,531.24 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। ल्यूपिन का मुनाफा 77% बढ़कर 801 करोड़ रुपये हुआ। फार्मास्युटिकल कंपनी ल्यूपिन का समेकित शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में 77% बढ़कर 801 करोड़ रुपये हो गया। कई क्षेत्रों में मजबूत बिक्री ने इस विस्तार को गति दी है।

ल्यूपिन: लाभ में उछाल

मुंबई स्थित व्यवसाय ने कहा कि उसने अप्रैल से जून तक चले सबसे हालिया वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के दौरान 452 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया। ल्यूपिन द्वारा मंगलवार शाम को शेयर बाजार को भेजे गए एक बयान के अनुसार, इस साल की पहली तिमाही में परिचालन आय पिछले वर्ष की समान अवधि के 4,814 करोड़ रुपये से बढ़कर 5,600 करोड़ रुपये हो गई। ल्यूपिन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नीलेश गुप्ता के अनुसार, “वित्त वर्ष 2023-2024 में हमने जो गति बनाई है, उसके कारण यह तिमाही अच्छी रही।” नए सामान, महत्वपूर्ण भौगोलिक क्षेत्र और हमारे परिचालन लाभ और लाभप्रदता में वृद्धि ने हमारे प्रदर्शन को बढ़ाने में योगदान दिया। पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में, जब बिक्री 1,638 करोड़ रुपये थी, अप्रैल-जून तिमाही के लिए भारत की बिक्री 1,926 करोड़ रुपये थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button