Business

Mutual Fund SIP : छोटी रकम से म्यूचुअल फंड SIP शुरू कर लंबी अवधि में बन सकते हैं करोड़पति

Mutual Fund SIP : लंबे समय में, म्यूचुअल फंड को एक बड़ा कोष बनाने के लिए एक बहुत ही सफल और कुशल निवेश रणनीति माना जाता है। यदि आप काम करते हैं और आपका वेतन बहुत अधिक नहीं है, तो भी आप थोड़े से शुरुआती निवेश के साथ म्यूचुअल फंड व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) शुरू कर सकते हैं और समय के साथ एक बड़ा पोर्टफोलियो बना सकते हैं। यहाँ, हम सीखेंगे कि कैसे केवल 5,000 रुपये प्रति माह बचाएँ और करोड़पति बनें।

Mutual-fund-sip. Jpeg

म्यूचुअल फंड के लाभ

म्यूचुअल फंड को लंबे समय में एक बड़ा कोष बनाने के लिए सबसे अच्छा निवेश विकल्प माना जाता है क्योंकि वे आपको शानदार बाजार रिटर्न के अलावा चक्रवृद्धि का अद्भुत लाभ प्रदान करते हैं। याद रखें कि सबसे अच्छे चक्रवृद्धि अवसर केवल तभी सुलभ होंगे जब आप अपने निवेश को लंबे समय तक बनाए रखेंगे।

करोड़पति बनने में कितना समय लगेगा?

यदि आपकी आय मामूली है लेकिन आप उतनी बचत कर सकते हैं तो आप म्यूचुअल फंड SIP में प्रति माह 5,000 रुपये लगाकर अरबपति बन सकते हैं। ऑनलाइन एसआईपी कैलकुलेटर का उपयोग करके किए गए अनुमानों के अनुसार, यदि आप 5,000 रुपये प्रति माह का योगदान करते हैं, तो आप 26 वर्षों में 1 करोड़ रुपये से अधिक का फंड बना सकते हैं, जो अनुमानित 12 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न देता है।

एसआईपी से आप 19-20 वर्षों में करोड़पति बन सकते हैं।

यदि आप 5000 रुपये का निवेश करते हैं और 15% वार्षिक रिटर्न दर प्राप्त करते हैं, तो 1 करोड़ रुपये बनाने में 22 साल लगेंगे। इसके अलावा, यदि आपको 18% की अनुमानित ब्याज दर मिलती है, तो आप 19 से 20 वर्षों में अरबपति बन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड बाजार जोखिम

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी निर्णय लेने से पहले म्यूचुअल फंड में निवेश करने में कुछ बाजार जोखिम होता है। इसके अलावा, आपको अपने म्यूचुअल फंड निवेश पर मिलने वाले रिटर्न पर टैक्स (TAX) देना होगा क्योंकि इसे पूंजीगत लाभ माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button