Share Market

Zomato Share Price : पहली तिमाही की आय के बाद, ज़ोमैटो के शेयर मूल्य लक्ष्य में वृद्धि

Zomato Share Price : ऑनलाइन भोजन वितरण करने वाली दिग्गज कंपनी ज़ोमैटो लिमिटेड के जून तिमाही के नतीजे कई क्षेत्रों में उम्मीदों से बेहतर रहे। ज़ोमैटो प्रबंधन ने जून तिमाही के अंत में ब्लिंकिट के डार्क स्टोर की संख्या को 639 से बढ़ाकर कैलेंडर वर्ष 26 के अंत तक 2,000 करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने फ़ूड डिलीवरी (FD) क्षेत्र में निकट अवधि में कम से कम 20% की वृद्धि दर का भी अनुमान लगाया है। Q1 के नतीजों के बाद, बाजार विशेषज्ञ आम तौर पर कंपनी के बारे में आशावादी हैं और काउंटर पर 50% तक की संभावित वृद्धि की भविष्यवाणी करते हैं।

Zomato-share-price-target. Png

नोमुरा इंडिया का भविष्यवाणी दृष्टिकोण

नोमुरा इंडिया के अनुसार, ज़ोमैटो निकट भविष्य में अपने विकास और लाभप्रदता लक्ष्यों को संतुलित कर लेगा। ज़ोमैटो के FD क्षेत्र में 4-5 प्रतिशत समायोजित एबिटा मार्जिन के मध्यम अवधि के लक्ष्य के बारे में, अंतर्राष्ट्रीय ब्रोकरेज (International Brokerage) को कोई खतरा नहीं दिखता है। नोमुरा इंडिया का अनुमान है कि वित्त वर्ष 25-26 में FD सकल ऑर्डर मूल्य (Gross Order Value) में 20-23% की वृद्धि होगी, जिसमें 7.5% योगदान मार्जिन होगा – जो वित्त वर्ष 24 की तुलना में 60 आधार अंकों की वृद्धि है।

ज़ोमैटो का विस्तार: FD और Q-कॉमर्स में चुनौतियाँ

हम देखते हैं कि ज़ोमैटो को अपने तेज़ विस्तार और बढ़ती लाभप्रदता के बावजूद FD और Q-कॉमर्स दोनों उद्योगों में अभी भी लंबा रास्ता तय करना है। ब्लिंकिट की प्रत्याशित दीर्घकालिक वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हम अपना लक्ष्य मूल्य बढ़ाकर 280 रुपये कर देते हैं। हम वित्त वर्ष 25-26F के दौरान एबिटा में 26-60% की वृद्धि करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि FD और Q-कॉमर्स क्षेत्रों में धीमी वृद्धि, साथ ही 1.5 बिलियन डॉलर की नकदी का पूंजी आवंटन, प्रमुख चिंताएँ हैं।

ब्लिंकिट: रैपिड कॉमर्स में अभूतपूर्व वृद्धि और मूल्यांकन की चुनौतियाँ

MOFSL के अनुसार, ब्लिंकिट (Blinkit) अपने मजबूत विकास और रैपिड कॉमर्स के विघटनकारी और गतिशील चरित्र के कारण कंपनी का उचित मूल्यांकन करने के प्रयासों को चुनौती देने के लिए जाना जाता है। सकल ऑर्डर मूल्य (जीओवी) में साल-दर-साल 100% से अधिक की वृद्धि के साथ, ब्रोकरेज को लगता है कि ब्लिंकिट का जीओवी डीसीएफ (gov dcf) -आधारित मूल्य उद्देश्य के लिए भिन्नता का प्राथमिक चालक है।

ज़ोमैटो की वित्तीय स्थिरता: ई-कॉमर्स में नई संभावनाएँ और भविष्यवाणी

एमओएफएसएल के अनुसार, ज़ोमैटो को वित्त वर्ष 25 में 4% और वित्त वर्ष 26 में 8.7% का लाभ मार्जिन प्रकट करना चाहिए। बयान में कहा गया है कि ज़ोमैटो का खाद्य वितरण व्यवसाय स्थिर है, और ब्लिंकिट एक पीढ़ी को ई-कॉमर्स, सुपरमार्केट और खुदरा सहित क्षेत्रों की उथल-पुथल में भाग लेने का मौका देता है। हमारा 300 रुपये का डीसीएफ-आधारित मूल्य वर्तमान मूल्य से 25% की वृद्धि दर्शाता है। एमओएफएसएल के अनुसार, हम शेयर खरीदने की सलाह देते हैं।

ज़ोमैटो का मुनाफा और विस्तार: 2026 तक 2,000 डार्क स्टोर जोड़ने की योजना

नुवामा के अनुसार, ज़ोमैटो अभी भी तेजी से विस्तार और बढ़ी हुई लाभप्रदता के अपने वादे पर खरा उतर रहा है। इसने बताया कि प्रबंधन अपनी विस्तार आकांक्षाओं को कम नहीं कर रहा है, जिसमें 2026 तक 2,000 डार्क स्टोर जोड़ने की योजना भी शामिल है। इस ब्रोकरेज द्वारा वर्तमान में खाद्य वितरण का मूल्यांकन $14 बिलियन है, जबकि ब्लिंकिट का मूल्यांकन $13 बिलियन है। कहा, सितंबर-26ई तक मूल्यांकन रोलओवर के आधार पर 285 रुपये (पहले 245 रुपये) के संशोधित लक्ष्य के साथ ‘खरीदें’ बनाए रखें।

JM फाइनेंशियल के अनुसार, हालांकि निकट भविष्य में ईएसओपी धीरे-धीरे बढ़ सकते हैं, प्रबंधन ने चेतावनी दी है कि ESOP सहित कर्मचारी व्यय, वित्त वर्ष 26 में समायोजित बिक्री के 6-8% तक गिर सकता है, जबकि वित्त वर्ष 24 में यह 12% था।

ब्रोकरेज ने कहा, “हम वित्त वर्ष 25-27 के दौरान मुनाफे में 2-15% की वृद्धि करते हैं और 25 सितंबर के लिए अपने लक्ष्य मूल्य को पहले के 230 रुपये से बढ़ाकर 260 रुपये कर देते हैं। इसे ‘खरीदें’ पर रखें।”

रिपोर्ट के अनुसार, सीएलएसए ने अपने लक्ष्य मूल्य को बढ़ाकर 350 रुपये प्रति शेयर कर दिया है और अन्य ब्रोकरेज के अलावा ज़ोमैटो पर “खरीदें” रेटिंग बनाए रखी है। गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) और सिटी ने शेयर को 280 रुपये प्रति शेयर पर देखा है, जबकि यूबीएस ने 260 रुपये प्रति शेयर का लक्ष्य मूल्य पेश किया है। एक्सिस सिक्योरिटीज के लिए प्रति शेयर लक्ष्य मूल्य 287 रुपये है, मॉर्गन स्टेनली 278 रुपये पर है; बर्नस्टीन 275 रुपये पर है; और जेफरीज 275 रुपये पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button