Share Market

Today budget 2024 : बजट के बाद इन शेयरों में बढ़ सकती है ताबड़तोड़ रफ्तार

Today budget 2024 : आज मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया जा रहा है। चुनाव से पहले फरवरी में प्रशासन ने अंतरिम बजट पेश किया था। अंतरिम और मौजूदा आम बजट दोनों में कई सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। पूंजीगत व्यय (Capital expenditure) में सरकार की बढ़ोतरी की वजह से भी उछाल आया है। आत्मनिर्भर भारत जैसे अभियानों से कुछ सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों को भी काफी फायदा हुआ है। इसका असर इन कंपनियों के शेयर की कीमतों पर भी पड़ा है। पूंजीगत व्यय में बढ़ोतरी के पीछे सरकार का 2047 तक विकसित भारत बनाने का लक्ष्य मुख्य कारण है। सरकार ने पिछले कई बजटों में लगातार दिखाया है कि वह रेल और सैन्य उद्योगों (rail and military industries) को उच्च प्राथमिकता देती है।

After-the-budget-these-stocks-may-see-a-rapid-increase. Jpeg

22 कंपनियों के शेयर की कीमतों में बढ़ोतरी

फरवरी 2024 से बीएसई पीएसयू इंडेक्स (BSE PSU Index) में 22 कंपनियों के शेयर की कीमतों में 30% से 195% तक की बढ़ोतरी हुई है। कोचीन शिपयार्ड (Cochin Shipyard) का सबसे अधिक विस्तार हुआ है। फरवरी 2024 से इस शेयर की कीमत 912 रुपये से बढ़कर 2600 रुपये हो गई है। यानी करीब 195 फीसदी की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

इन व्यवसायों ने रिटर्न के मामले में कड़ी प्रतिस्पर्धा प्रदान की

अन्य सैन्य फर्मों की बात करें तो BHEL, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, BEML और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स के शेयरों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इन शेयरों ने 40% से 125% तक रिटर्न देने में सफलता दिखाई है। हम आपको बता दें कि भारत का सैन्य उद्योग तेजी से विस्तार कर रहा है। भारत अब 85 देशों को निर्यात करता है। रक्षा मंत्रालय को अंतरिम बजट (Interim budget to Defence Ministry) में सरकार से 6.21 लाख करोड़ रुपये मिले। यह फंडिंग का 13.04 फीसदी है।

दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (economy) बनने के बावजूद भारत अभी भी अपने 60% हथियार देश के बाहर से खरीदता है। हालांकि, 2030 तक सरकार को सैन्य निर्यात को बढ़ाकर 50000 करोड़ रुपये करने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button