Share Market

Nifty 50 इंडेक्स में शामिल होंगी ये 2 चर्चित कंपनियां, शेयरों में आया बड़ा उछाल

Nifty 50: निफ्टी 50 इंडेक्स में अब टाटा समूह की रिटेल फर्म ट्रेंट और नवरत्न पीएसयू (Trent and Navratna PSUs) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) शामिल हैं। ये संशोधन 30 सितंबर से प्रभावी होंगे। नतीजतन, 26 अगस्त को ट्रेंट और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयरों में बढ़ोतरी हुई। बीईएल एक सैन्य और एयरोस्पेस उद्योग सरकारी उद्यम है। व्यापक बाजार सूचकांक के अर्ध-वार्षिक मूल्यांकन के हिस्से के रूप में, एनएसई इंडेक्स की इंडेक्स मेंटेनेंस सब-कमेटी (इक्विटी) ने कई निफ्टी इक्विटी इंडेक्स में संशोधन करने पर सहमति व्यक्त की है।

Tata-groups-retail-firm-trent. Jpeg

एनएसई के एक परिपत्र के अनुसार, इन फर्मों का छह महीने का औसत फ्री-फ्लोट मार्केट वैल्यूएशन, दो सबसे कम पात्र कंपनियों डिविस लैब्स और एलटीआईमाइंडट्री के छह महीने के औसत फ्री-फ्लोट मार्केट कैप (Free-float market cap) से कम से कम 1.5 गुना अधिक है। उनकी जगह अब ट्रेंट और बीईएल निफ्टी 50 इंडेक्स का हिस्सा हैं। बीईएल का औसत फ्री फ्लोट मार्केट वैल्यू 89,317 करोड़ रुपये है, जबकि ट्रेंट का फ्री फ्लोट मार्केट कैप 99,364 करोड़ रुपये है।

नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के अनुसार

ब्रोकरेज कंपनी नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के अनुसार, अगर ट्रेंट और बीईएल को निफ्टी 50 इंडेक्स (Nifty 50 Index) में शामिल किया जाता है, तो इनके शेयरों में क्रमशः $647 मिलियन और $463 मिलियन तक का निवेश हो सकता है। नेक्स्ट 50 इंडेक्स में बर्जर पेंट्स, बीईएल, कोलगेट पामोलिव (India), मैरिको, एसबीआई कार्ड्स, एसआरएफ और ट्रेंट की जगह ये कंपनियां लेंगी: भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (BHEL), डिविस लैबोरेटरीज, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, एलटीआईमाइंडट्री, मैक्रोटेक डेवलपर्स, एनएचपीसी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया।

Bharat-electronics-limited. Png

ट्रेंट और बीईएल के शेयरों में दिखी तेजी

BEL के शेयर में पिछले 12 महीनों में 126% की बढ़ोतरी हुई है। 2024 में अब तक इसमें 65 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 26 अगस्त को इसमें 1 प्रतिशत तक की तेजी दिखी। पिछले साल इसी अवधि में ट्रेंट के शेयर में 246 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। 2024 में अब तक इसमें 131 प्रतिशत की मजबूती आई है। 26 अगस्त को इसमें 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button