Share Market

Swiggy IPO: बेसब्री से इंतजार कर रहे निवेशक के लिए आया यह बड़ा अपडेट

Swiggy IPO: ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी के आईपीओ का निवेशक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उससे पहले एक बड़ा अपडेट ये आया है कि इसके शुरुआती निवेशक शेयर बेच रहे हैं और अपनी हिस्सेदारी हल्की कर रहे हैं। मनीकंट्रोल को यह जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है। जानकारी के मुताबिक प्रोसुस (Prosus), एस्सेल (Accel) और एलीवेशन कैपिटल (Elevation Capital) उन निवेशकों में शुमार हैं जिन्होंने स्विगी के शेयर बेचे हैं। इन शेयरों को 360 वन जैसे एसेट और वेल्थ मैनेजमेंट प्रोवाइडर्स और कुछ हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNIs) समेत नए निवेशक खरीद रहे हैं।

7 things investors should keep in mind before betting on ipos 1 11zon

आईपीओ से पहले होने वाले लेन-देन की चर्चा (Discussion of transactions that will take place before the IPO)

 

आईपीओ (IPO) से पूर्व, इस प्रकार के वित्तीय लेन-देन सामान्यतः प्रचलित होते हैं। स्विगी के संदर्भ में, एस्सेल और एलीवेशन कैपिटल (Essel and Elevation Capital) ने वर्ष 2015 में इसमें निवेश किया था और अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचकर लाभ प्राप्त किया। प्रोसेस की स्विगी में करीब 33 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, लेकिन लिस्टिंग के पश्चात प्रमोटर (Promoter) नहीं बनने के उद्देश्य से इसे अपनी हिस्सेदारी 25 प्रतिशत से नीचे लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस संदर्भ में, उसने अपनी कुछ हिस्सेदारी कम की है। सूत्रों के अनुसार, इन शेयरों की खरीद-बिक्री 330-350 रुपये के दायरे में हुई है, जिससे कंपनी की मूल्यांकन 930 करोड़ डॉलर आंकी जा रही है। इस लेन-देन में स्विगी को कोई वित्तीय लाभ नहीं प्राप्त हुआ है।

 

स्विगी की मूल्यएशन में गिरावट (Swiggy’s valuation drops)

 

स्विगी के शेयरों की बिक्री जिस भाव पर हुई है, उससे इसकी वैल्यू करीब 930 करोड़ डॉलर है। इस प्रकार स्विगी के मूल्यएशन (Valuation) में गिरावट आई है क्योंकि वर्ष 2022 में इसने 10.7 बिलियन डॉलर यानी 1070 करोड़ डॉलर के वैल्यूएशन पर फंड जुटाया था। इसका मतलब हुआ कि स्विगी के शेयरों की बिक्री पिछले प्राइमरी राउंड (Primary Round) से 20 फीसदी कम वैल्यूएशन पर हुई है। स्विगी को श्रीहर्ष मजेती, राहुल जैमिनी और नंदन रेड्डी ने शुरू किया था। वर्ष 2014 में इसने सॉफ्टबैंक, डीएसटी ग्लोबल, ल्फा वेव ग्लोबल, एस्सेल, नॉर्वेस्ट वेंचर पार्टनर्स, प्रोसुस और एलीवेशन समेत अन्य निवेशकों से 360 करोड़ डॉलर के वैल्यूएशन पर फंड जुटाया था।

 

संभावित सूचीबद्ध मूल्यांकन पर बैंकर्स की सकारात्मकता (Bankers positive on potential listing valuation)

 

सूत्रों के अनुसार, हाल के हफ्तों में हुई चर्चाओं में कुछ बैंकरों ने विश्वास जताया है कि इसकी लिस्टिंग लगभग 1000-1300 करोड़ डॉलर के मूल्यांकन पर हो सकती है। यदि स्विगी की लिस्टिंग (Swiggy listing)1300 करोड़ डॉलर के मूल्यांकन पर होती है, तो यह जुलाई 2021 में जोमैटो के 1330 करोड़ डॉलर (1 लाख करोड़ रुपये, 2021 में 75 रुपये प्रति डॉलर की दर से) के बाजार पूंजीकरण के बराबर होगी।

स्विगी के आईपीओ की तैयारियों की बात करें तो इसकी प्रक्रिया मार्च 2022 से शुरू हो गई थी और इसने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और जेपीमॉर्गन को इनवेस्टमेंट बैंकर (investment banker) के तौर पर चुना था। इसके बाद इसने बोर्ड मेंबर चुने।। फिर सेबी (sebi) के पास आईपीओ के लिए ड्राफ्ट जमा किया। अप्रैल में इसे 125 करोड़ डॉलर के आईपीओ के लिए शेयरहोल्डर्स की मंजूरी मिल गई। इसे प्री-आईपीओ राउंड में एंकर निवेशकों से 750 करोड़ रुपये जुटाने की भी मंजूरी मिल गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button