Share Market

Sugar stocks: शुगर कंपनियों के शेयरों में दिखी जोरदार तेजी, जानें रफ्तार का कारण

Sugar stocks: आज यानी 16 सितंबर को चीनी कंपनियों के शेयरों के मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। सरकार की कार्रवाई, जिससे चीनी मिलों के मुनाफे में वृद्धि होने की उम्मीद है, ने इस वृद्धि को प्रेरित किया। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food and Public Distribution) से मिली मंजूरी के अनुसार, चीनी मिलें और डिस्टिलरी अब गन्ने के रस और बी-हैवी गुड़ से अतिरिक्त न्यूट्रल अल्कोहल और रेक्टिफाइड स्पिरिट का उत्पादन करने में सक्षम हैं। इथेनॉल आपूर्ति वर्ष 2024-2025 के लिए, सरकार ने गन्ने के रस और बी-और सी-हैवी गुड़ से इथेनॉल के निर्माण की भी अनुमति दे दी है।

Sugar stocks
Sugar stocks

इस फैसले के बाद चीनी उद्योग के शेयरों में तेज वृद्धि देखी गई। धामपुर शुगर मिल्स, बजाज हिंदुस्तान शुगर, बलरामपुर चीनी मिल्स, डालमिया भारत, अवध शुगर, मवाना शुगर, श्री रेणुका शुगर और त्रिवेणी इंजीनियरिंग के शेयरों में 2% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई। इसके अलावा, डीसीएम श्रीराम इंडस्ट्रीज, धरनी शुगर, बन्नारी अम्मान शुगर, देवंगारे शुगर कंपनी और ईआईडी पैरी के शेयरों में 1-2% की बढ़त दर्ज की गई।

विशेषज्ञों का दावा है कि चूंकि भारत के पास पर्याप्त चीनी भंडार है, इसलिए गैसोलीन के साथ इथेनॉल मिलाने की योजना 2023 पेराई सत्र तक योजना के अनुसार चल सकती है। घरेलू खपत के लिए चीनी की पर्याप्त आपूर्ति की गारंटी देने और मूल्य नियंत्रण (rate control) बनाए रखने के लिए, सरकार ने दिसंबर 2023 में 2023-2024 ईएसवाई (दिसंबर-नवंबर) में इथेनॉल निर्माण के लिए गन्ने के रस या चीनी सिरप के उपयोग को गैरकानूनी घोषित कर दिया।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत का इथेनॉल मिश्रण (Ethanol mixture) कार्यक्रम 2022-2023 सीज़न के दौरान 12.6% से बढ़कर चालू सीज़न के जुलाई तक 13.3% हो गया। वर्तमान में, देश में इथेनॉल उत्पादन की 1,589 करोड़ लीटर क्षमता है। इसमें से 505 करोड़ लीटर इथेनॉल तेल विपणन निगमों द्वारा 2023-2024 सत्र में इथेनॉल मिश्रण के इरादे से खरीदा गया था।

आपको बता दें कि भारत ब्राजील के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश है और 2025-2026 तक सरकार 20% इथेनॉल मिश्रण लक्ष्य तक पहुंचने का इरादा रखती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button