Share Market

Sudarshan Chemical shares: इस शेयर में लगा 20 फीसदी का अपर सर्किट

Sudarshan Chemical shares: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को भारतीय Stock Market में बिकवाली देखने को मिली। फिर भी, इस स्थिति में भी कई कंपनियों के शेयर 20 प्रतिशत के अपर सर्किट पर पहुंच गए। सुदर्शन केमिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड ऐसी ही एक कंपनी है। इस कंपनी के शेयर में 20 प्रतिशत की तेजी आई और यह 1216.55 रुपये पर पहुंच गया। यह शेयर का 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर भी है।

Sudarshan chemical shares
Sudarshan chemical shares

Sudarshan Chemical शेयरों में तेजी का कारण जानें।

शेयर 19 प्रतिशत की तेजी के साथ 1207.50 रुपये पर बंद हुआ। शेयर में तेजी का कारण जर्मन कंपनी ह्यूबैक ग्रुप के विश्वव्यापी पिगमेंट डिवीजन को सुदर्शन केमिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा 12.75 करोड़ यूरो यानी करीब 1,180 करोड़ रुपये में खरीदा जाएगा। इसमें जर्मन कंपनी ह्यूबैक ग्रुप के विश्वव्यापी पिगमेंट कारोबार को नीदरलैंड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी सुदर्शन यूरोप बीवी द्वारा खरीदा जाना शामिल है।

ह्यूबैक होल्डिंग्स एस.ए.आर.एल. उनमें से एक है। इसके अलावा, इस सौदे के तहत लक्ज़मबर्ग स्थित व्यवसाय ह्यूबैक ग्रुप में 100% हिस्सेदारी हासिल की जा रही है, जिसकी संपत्ति अमेरिका और भारतीय उद्यमों में है। ह्यूबैक विशेष रसायन क्षेत्र में एक प्रमुख भागीदार है, जो एंटी-जंग, डाई, फैलाव, कार्बनिक और अकार्बनिक पिगमेंट जैसे उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है।

खरीद कब पूरी होगी?

फर्म के अनुसार, विनियामक, शेयरधारक और अन्य मंजूरी मिलने तक तीन से चार महीनों में लेन-देन को अंतिम रूप दिया जाना चाहिए। खरीद के बाद, विलय की गई कंपनी की अमेरिका और यूरोप सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मजबूत उपस्थिति होगी, साथ ही प्रीमियम वस्तुओं की एक पूरी पिगमेंट रेंज भी होगी। नतीजतन, एससीआईएल के पास उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला होगी और उपभोक्ताओं तक अधिक पहुंच होगी।

शेयर बाजार में गिरावट

इस बीच, शुक्रवार का शेयर बाजार धीमा रहा। अनिश्चित कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 230.05 अंक या 0.28 प्रतिशत गिरकर 81,381.36 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 34.20 अंक या 0.14 प्रतिशत गिरकर 24,964.25 पर बंद हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button