Share Market

Stock to Sell : इस बैंक के शेयर बेचने की एक्सपर्ट ने दी सलाह, हो सकता है तगड़ा नुकसान

Stock to Sell : यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है, चाहे आपके पास पहले से ही SBI के शेयर हों या आप कुछ खरीदने वाले हों। इसके अतिरिक्त, ब्रोकरेज हाउस (Brokerage House) गोल्डमैन सैक्स ने SBI के लिए अपना लक्ष्य मूल्य ₹ 841 से घटाकर ₹ 742 कर दिया। इस रिपोर्ट पर आज शुरुआती कारोबार में स्टेट बैंक के शेयर 1.84 प्रतिशत गिरकर 803.50 रुपये पर आ गए।

Sbi. Jpeg

गोल्डमैन सैक्स ने भारत के सबसे बड़े ऋणदाता, SBI के मूल्य में गिरावट की आशंका जताई है, क्योंकि बैंक की परिसंपत्तियों पर रिटर्न और भविष्य की संभावित कठिनाइयों का हवाला दिया गया है।

जोखिम-इनाम प्रोफ़ाइल

गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) के विश्लेषण के अनुसार, SBI की जोखिम-इनाम प्रोफ़ाइल “प्रतिकूल” होती जा रही है क्योंकि कंपनी की ROA स्थिरता लगातार कठिनाइयों का सामना कर रही है। ब्रोकरेज का अनुमान है कि SBI की परिसंपत्तियों पर रिटर्न (RoA) FY24 में 1% से अधिक से घटकर FY26 में 1% से कम हो जाएगी। बैंक की जमा वृद्धि और ऋण वृद्धि के बीच बढ़ती विसंगति के कारण भविष्य में ऋण वृद्धि धीमी रहने की भी उम्मीद है।

शेयर में 3% की कमी

एक पत्र में, गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि एमएसएमई, कृषि और असुरक्षित पोर्टफोलियो (Portfolio) में गिरावट के कारण ऋण लागत में वृद्धि हो सकती है। इन चुनौतियों के कारण, कंपनी ने अपने लक्ष्य गुणक को 1.2x से घटाकर 1x कर दिया है और वित्त वर्ष 25-2027 के लिए एसबीआई की प्रति शेयर आय के पूर्वानुमान को 3% घटाकर 9% कर दिया है। हालांकि, भारतीय स्टेट बैंक का अनुसरण करने वाले 49 विश्लेषकों में से 38 ने कंपनी के शेयरों के लिए “खरीद” की सिफारिश की है। स्टॉक को पांच लोगों ने “बेचने” और छह लोगों ने “होल्ड” की रेटिंग दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button