Share Market

Share Market Tips: बैटरी बनाने वाली इन दो कंपनियों के शेयर हुए सस्ते

Share Market Tips: बैटरी निर्माता एक्साइड इंडस्ट्रीज और अमारा राजा एनर्जी के शेयरों ने इस साल बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन पिछले कुछ समय से बिकवाली का दबाव बना हुआ है। इन शेयरों में निवेशकों द्वारा मुनाफावसूली की जा रही है। अमारा राजा का शेयर अब 1,545 रुपये पर कारोबार कर रहा है, जो जून के अंत में पहुंचे 1,775.95 रुपये के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से लगभग 12 प्रतिशत नीचे है। इसी तरह, एक्साइड इंडस्ट्रीज (Exide Industries) का शेयर अब 620 रुपये प्रति शेयर के अपने शिखर से 20 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है, जो जून के अंत में पहुंचा था।

Share-market-tips. Jpeg

एंजेल वन के तकनीकी और डेरिवेटिव्स रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक ओशो कृष्णा ने बताया कि दैनिक चार्ट पर, शेयर सीमित सीमा के भीतर अपने 20-दिवसीय और 50-दिवसीय एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज के करीब कारोबार कर रहा है। जैसे-जैसे शेयर दैनिक चार्ट की ढलान वाली ट्रेंडलाइन के करीब पहुंचता है, जो संभावित ब्रेकआउट का संकेत देता है, उन्होंने कहा कि हाल की कीमत कार्रवाई ने मजबूत गति दिखाई है। कृष्णा के अनुसार, यदि शेयर 1,600 से ऊपर मजबूती से टूटता है, तो निकट भविष्य में यह 1,700 की ओर महत्वपूर्ण बढ़त देख सकता है। नीचे की ओर, 1500-1465 क्षेत्र के आसपास पर्याप्त समर्थन होगा।

ओशो कृष्णा के अनुसार, शेयर समय पर सुधार के दौर में प्रवेश कर चुका है, जिसमें इसके 50 DEMA से विरोध आ रहा है और इसके 100 DEMA पर आधार निर्माण हो रहा है। यदि शेयर अपने समर्थन स्तर से नीचे टूटता है, जो 480 पर स्थित है, तो यह 20 से 30 अंक और गिर सकता है। इसके अलावा, शेयर अगले प्रतिरोध स्तर तक बढ़ सकता है, जो 515 से ऊपर 560 और 570 के बीच है।

दीर्घकालिक रूप से, बैटरी उत्पादकों को भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बाजार के विस्तार से लाभ होगा, जिसे पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रयासों से बढ़ावा मिल रहा है। अगले कुछ वर्षों में, भारतीय कार उद्योग के पिछले तीन वर्षों के दौरान प्रभावशाली विकास के कारण प्रतिस्थापन वाहनों की पर्याप्त आवश्यकता होगी।

अमारा राजा ने हाल ही में लिथियम-आयन बाजार (Lithium-ion market) में आगे बढ़ने के प्रयास में गोटियन की सहायक कंपनी (अपनी कंपनी के माध्यम से) के साथ लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) तकनीक के लिए एक प्रौद्योगिकी लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि यदि LFP तकनीक में महारत हासिल हो जाती है, तो इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों (PV) के निर्माताओं के लिए EV बैटरी समाधान प्राप्त करना आसान हो जाएगा। दुनिया भर में बैटरी समाधान के अग्रणी प्रदाता गोटियन से उम्मीद की जाती है कि वह अमारा राजा को Li-आयन सेल तकनीक का ज्ञान प्राप्त करने में सहायता करेगा, जिससे संगठन की गीगाफैक्ट्री पहल स्थापित करने की महत्वाकांक्षाओं को बल मिलेगा।

इसके साथ ही, एक्साइड इंडस्ट्रीज और SVOLT एनर्जी टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड, जो इलेक्ट्रिक वाहनों और ऊर्जा भंडारण अनुप्रयोगों के लिए लिथियम-आयन बैटरी और बैटरी सिस्टम में विशेषज्ञता रखने वाली एक वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी है, ने एक्साइड इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी EESL के माध्यम से एक बहु-वर्षीय तकनीकी सहयोग समझौते में प्रवेश किया है। हुंडई और एक्साइड ने हाल ही में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत एक्साइड हुंडई के विश्वव्यापी ईवी प्लेटफॉर्म के लिए प्रिज्मीय एलएफपी सेल उपलब्ध कराएगी, जिसका निर्माण भारत में किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button