Share Market

Share Market : अमेरिकी मंदी के संकेतों के कारण धड़ाम हुआ शेयर बाजार

Share Market : दुनिया भर में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और आसन्न अमेरिकी मंदी के संकेतों के कारण वैश्विक (global) शेयर बाजार में उल्लेखनीय गिरावट आई है। इसका असर भारत के शेयर बाजार पर भी पड़ा है। पिछले तीन दिनों में भारतीय बाजार में भी उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है, जिससे निवेशकों को लाखों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। फिर भी, अगर बाजार में उल्लेखनीय गिरावट आती है, तो स्टॉक एवरेजिंग (Averaging) करने का एक शानदार मौका है। कम कीमत पर समान स्टॉक खरीदकर, आप इसे अपने पोर्टफोलियो में एवरेज कर सकते हैं। निवेशक एवरेजिंग करके शेयरों की कुल लागत को कम कर सकते हैं। जब स्टॉक फिर से बढ़ना शुरू होता है, तो इससे उन्हें जल्दी से अच्छा मुनाफा कमाने में मदद मिलती है। हमें बताएं कि एवरेजिंग कब की जानी चाहिए और किन बातों की जांच की जानी चाहिए।

Share-market. Png

औसतन (Average) करते समय सावधानी: स्टॉक का चयन कैसे करें

बाजार विश्लेषकों के अनुसार, बाजार में गिरावट के दौरान सभी स्टॉक गिरते हैं, लेकिन तेजी के दौरान सभी स्टॉक नहीं बढ़ते हैं। नतीजतन, आपको एवरेजिंग से पहले पता होना चाहिए कि आपके पोर्टफोलियो में कौन से स्टॉक बेहतरीन हैं और कौन से खराब। अगर आप खराब स्टॉक का एवरेजिंग करने की कोशिश करेंगे तो आपका पैसा फंस जाएगा। इस प्रकार, आपको औसत करते समय कंपनी के भविष्य, मूल्यांकन, व्यावसायिक रणनीति और बैलेंस शीट पर विचार करने की आवश्यकता है। जिस कीमत पर आप औसत कर रहे हैं, उस पर भी स्टॉक का महंगा होना ज़रूरी नहीं है। इससे स्टॉक और भी गिर सकता है। दूसरे शब्दों में, आपका घाटा बढ़ जाएगा। नतीजतन, कंपनी के मूल सिद्धांतों की समीक्षा करने के बाद ही औसत करना फ़ायदेमंद है।

शेयरों में औसतन: सावधानी जरूरी!

शेयर की कीमत में गिरावट आंतरिक कॉर्पोरेट समस्याओं का संकेत हो सकती है जो तुरंत दिखाई नहीं देती हैं, इसलिए औसत करना ख़तरनाक हो सकता है। अगर बाज़ार ने प्रतिकूल घटनाओं के लिए सही कीमत तय की है, तो ज़्यादा शेयर खरीदने से बड़ा घाटा हो सकता है। कभी-कभी, शेयर चरम स्तर पर पहुँच सकते हैं; 20% या 30% सुधार के बाद, वे आपको सस्ते लग सकते हैं, लेकिन उनके मुनाफ़े को देखते हुए उनकी कीमत वास्तव में महंगी हो सकती है। नतीजतन, औसत करते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button