Share Market

Share Market News: इस सप्ताह शेयर बाजार पर रहेगी कड़ी नजर, विश्लेषकों ने दी यह राय

Share Market News: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा ब्याज दरों पर लिए जाने वाले फैसले, साथ ही व्यापक आर्थिक आंकड़े और वैश्विक बाजार के रुझान इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करेंगे। विश्लेषकों ने यह राय जाहिर की है। इसके अलावा, विश्लेषकों ने कहा कि बाजार की चाल विदेशी निवेशकों की गतिविधियों और कंपनी के पहली तिमाही के नतीजों से प्रभावित होगी। सोमवार को सेवा क्षेत्र के एचएसबीसी (PMI) के आंकड़े जारी किए जाएंगे।

Share-market. Jpg

क्या कहते हैं पेशेवर

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीना ने कहा: “इस सप्ताह सभी का ध्यान अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर रहेगा। बाजार में स्थिरता के लंबे दौर के बाद कमजोरी के कुछ लक्षण दिखने लगे हैं। इससे भारतीय बाजार की मजबूती की परीक्षा होगी क्योंकि बेहतर लिक्विडिटी परिस्थितियों के कारण बाजार में तेजी जारी है।” मीना ने कहा कि 8 अगस्त को रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक घरेलू दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होगी।

उनके अनुसार, पहली तिमाही के सबसे हालिया डेटा सेट से कुछ स्टॉक-विशिष्ट क्रियाएं बाजार में दिखाई दे रही हैं। इसके अलावा, संस्थागत प्रवाह का बाजार की गति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। भारती एयरटेल, बीईएमएल, ओएनजीसी, एनएचपीसी, भारतीय जीवन बीमा निगम और एमआरएफ (Bharti Airtel, BEML, ONGC, NHPC, Life Insurance Corporation of India and MRF) जैसी बड़ी कंपनियां सप्ताह के दौरान अपने तिमाही परिणाम सार्वजनिक करेंगी।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “उच्च मूल्यांकन भविष्य में बाजार में कुछ कमजोरी का कारण बन सकता है। इस सप्ताह आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक ब्याज दर के दृष्टिकोण के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करेगी। केंद्रीय बैंक फिलहाल ब्याज दरों को यथावत रख सकता है।”

30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) पिछले सप्ताह शुक्रवार को बिकवाली के दबाव में 885.60 अंक या 1.08 प्रतिशत गिरकर 80,981.95 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (National Stock Exchange’s Nifty) उसी समय 293.20 अंक या 1.17 प्रतिशत गिरकर 24,717.70 अंक पर आ गया। विश्लेषकों के अनुसार, बाजार के खिलाड़ी वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में बदलाव और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपए की सापेक्षिक मजबूती पर भी नजर रखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button