Share Market

Reliance Power Zero Debt Firm: अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर के शेयरों में जोरदार तेजी जारी, कंपनी को लेकर आई बड़ी खबर

Reliance Power: आज का जोर Reliance Power के शेयर पर है, जिसके मालिक एशिया के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी हैं। पिछले पांच दिनों में इस शेयर में तेजी आई है और अब इस फर्म के बारे में एक महत्वपूर्ण खबर आई है। Reliance Power ने अपने शेयर बाजार फाइलिंग में घोषणा की है कि कंपनी “शून्य ऋण” की स्थिति में है।

Reliance power zero debt firm
Reliance power zero debt firm

Reliance Power स्टॉक कंपनी “शून्य ऋण” की स्थिति में है।

आज जब शेयर बाजार खुलेगा तो इसका असर अनिल अंबानी के पावर शेयर पर पड़ेगा। रिलायंस पावर पर फिलहाल कोई ऋण नहीं है। अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर ने मंगलवार को आखिरी कार्य दिवस पर शेयर बाजार फाइलिंग में खुलासा किया कि उसका “शून्य ऋण” का दर्जा है। अब बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों का कोई ऋण बकाया नहीं है और 30 जून तक इसकी कुल संपत्ति 11,155 करोड़ रुपये थी।

विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड के गारंटर के रूप में अपने दायित्वों को पूरा करने के बाद, रिलायंस पावर को यह दर्जा दिया गया। फाइलिंग में, निगम ने यह स्पष्ट किया कि वीआईपीएल अब सहायक कंपनी नहीं है। रिपोर्ट में बताया गया है कि रिलायंस पावर ने 3,872.04 करोड़ रुपये का कर्ज चुका दिया है।

इन दिनों यह पावर स्टॉक काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है।

बुधवार को अनिल अंबानी के पावर स्टॉक पर इस महत्वपूर्ण खबर का असर दिखा। पिछले कारोबारी दिन यानी मंगलवार को इसमें करीब 3% की तेजी आई। शेयर बाजार खुलने के बाद इस स्टॉक में तेजी आई और यह 31.89 रुपये पर पहुंच गया। इससे पहले, सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को इसमें अपर सर्किट लगा था।

अनिल अंबानी के इस कारोबार को मिल रहे हैं बड़े ऑर्डर

शेयरों में हालिया तेजी के चलते कंपनी का बाजार मूल्य 12620 करोड़ रुपये हो गया है। कारोबार को मिल रहे हैं बड़े ऑर्डर अनिल अंबानी के इस कारोबार को मिल रहे बड़े ऑर्डर ने भी शेयर की कीमत में तेजी लाने में योगदान दिया है। 11 सितंबर की नीलामी के बाद हाल ही में रिलायंस पावर को 500 मेगावाट बैटरी एनर्जी स्टोरेज का ऑर्डर मिला है। इस नीलामी में रिलायंस पावर समेत कई कंपनियों ने हिस्सा लिया, लेकिन अनिल अंबानी विजयी हुए। ऑर्डर मिलने की घोषणा के तुरंत बाद रिलायंस पावर के शेयर में तेजी आई।

मात्र पांच साल में 1 लाख बढ़कर 10 लाख हो गए।

अनिल अंबानी के मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stocks), रिलायंस पावर शेयर ने पांच साल के दौरान निवेशकों को 959.31% का शानदार रिटर्न दिया है। 20 सितंबर, 2019 को रिलायंस पावर के एक शेयर की कीमत बमुश्किल 2.90 रुपये थी, लेकिन अब इसकी कीमत 31 रुपये से ज़्यादा है। गणना के अनुसार, अगर किसी निवेशक ने 20 सितंबर, 2019 को रिलायंस पावर स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता और उसे वहीं रखा होता, तो उसका पैसा आज 10,59,000 रुपये हो जाता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button