Share Market

Reliance Power Share Price : OMG! 1 लाख से बढ़कर 31 लाख हो गया अन‍िल अंबानी का यह शेयर

Reliance Power Share Price: अनिल अंबानी और हिंदुजा समूह के बीच रिलायंस कैपिटल का समझौता पूरा नहीं हो पा रहा है। एक बार फिर हिंदुजा समूह (Hinduja Group) ने समझौते को अंतिम रूप देने के लिए 10 अगस्त तक का समय मांगा है। हालांकि, मुश्किल दौर से गुजर रहे युवा अंबानी रिलायंस पावर के शेयर प्रदर्शन से निःसंदेह राहत महसूस कर रहे हैं। मुश्किल वक्त में उन्हें इस फर्म से मदद मिल रही है। पिछले कुछ समय से रिलायंस पावर के शेयर में लगातार तेजी आ रही है। पिछले कारोबारी सत्र की गिरावट के बावजूद यह शेयर 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर (highest level) पर पहुंच गया। शुक्रवार, 2 अगस्त को शेयर में पांच फीसदी की तेजी देखी गई।

Anil-ambani-shares. Png

मुश्किल वक्त आया तो शेयर धराशायी हो गया

अनिल अंबानी (Anil Ambani) की कंपनी रिलायंस पावर के शेयर की कीमत हाल के कारोबारी सत्र में 5 फीसदी बढ़कर 34.57 रुपये पर पहुंच गई। पिछले कई कारोबारी सत्रों से शेयर में तेजी जारी है। महज चार साल में शेयर 1 रुपये से बढ़कर 35 रुपये पर पहुंच गया है। इस दौरान शेयर में करीब 3100 फीसदी की तेजी (3100 percent increase) आई है। 27 मार्च, 2020 को अनिल अंबानी की मुश्किलें बढ़ने के कारण शेयर गिरकर 1.13 रुपये पर आ गया। लेकिन उसके बाद कंपनी की वित्तीय स्थिति और शेयर की कीमत दोनों में सुधार होने लगा। नतीजतन शेयर में तेजी आई और यह 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 35 रुपये पर पहुंच गया।

एक लाख से बढ़कर इकतीस लाख हो गया

रिलायंस पावर के शेयर की कीमत 2 अगस्त, 2024 को 5% की तेजी के साथ 34.57 रुपये पर कारोबार पूरा कर चुकी थी। अगर हम पिछले चार-पांच सालों में इस शेयर की चाल पर नजर डालें तो 27 मार्च, 2020 को यह 1.13 रुपये पर कारोबार कर रहा था। कोई भी निवेशक जिसने उस समय 1 लाख रुपये लगाए होंगे, उसका निवेश अब लगभग 30.60 लाख रुपये हो गया होगा। इस तरह, इस पूरी अवधि में शेयर ने 3100 प्रतिशत रिटर्न देने में कामयाबी हासिल की है।

एक साल में शेयर दोगुना (Shares doubled in a year) हो गया

पिछले एक साल में रिलायंस पावर की हिस्सेदारी दोगुनी हो गई है। 3 अगस्त 2023 के दिन शेयर 18 रुपये पर बंद हुआ। 3 अगस्त से अब तक बाजार भाव 35 रुपये पर बंद हुआ है। पिछले छह महीने में शेयर में 26 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान शेयर 27 रुपये से बढ़कर 35 रुपये पर पहुंच गया है। रिलायंस पावर के शेयर की कीमत 52 हफ्ते पहले 34.57 रुपये पर थी। हालांकि, यह अभी 15.53 रुपये पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button