Share Market

Reliance Power Share: अनिल अंबानी के इस शेयर में लगा लोअर सर्किट

Reliance Power Share: अनिल अंबानी की कंपनी के शेयरों में एक बार फिर मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। पिछले कई सत्रों से कंपनी के शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। रिलायंस पावर कंपनी के शेयर की बात करें तो शुक्रवार को भी इसमें 5% की गिरावट आई और यह 39.67 रुपये के इंट्राडे लो (Intraday Low) पर पहुंच गया। इसका पिछला क्लोजिंग प्राइस (Closing Price) 41.75 रुपये था। आपको बता दें कि रिलायंस पावर के शेयरों में 10% की गिरावट आई है। लेकिन इससे पहले इस शेयर ने जबरदस्त तेजी दिखाई है। पूरे सितंबर में इस शेयर ने लगातार शानदार रिटर्न दिया है।

Reliance power share
Reliance power share

LIC ने भी किया है भारी निवेश

रिलायंस पावर के स्वामित्व ढांचे से पता चलता है कि कंपनी के 10,49,97,400 शेयर LIC के पास हैं। इस हिसाब से यह 2.61 प्रतिशत बैठता है। पिछले छह महीनों में कंपनी के शेयर में 50% और पिछले महीने में 30% की बढ़ोतरी हुई है। इस साल अब तक शेयर में 75% की बढ़ोतरी हुई है। एक साल में इसमें 131% की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी के शेयरों में केवल पाँच वर्षों में 1700% की वृद्धि हुई है। दूसरी ओर, समय के साथ इसमें नाटकीय रूप से 86% की गिरावट आई है। 23 मई, 2008 को शेयर की कीमत ₹274 थी।

500 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी को मंजूरी

रिलायंस पावर के बोर्ड के सदस्यों ने इस महीने की शुरुआत में बॉन्ड जारी करके $500 मिलियन (लगभग 4,198 करोड़ रुपये) के वित्तपोषण को अधिकृत किया। फर्म ने शेयर बाजार (Stock Market) में घोषणा की कि सभी कर्मचारियों के लिए कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना को निदेशक मंडल द्वारा अधिकृत किया गया है। अधिसूचना में कहा गया है: “रिलायंस पावर के निदेशक मंडल ने पाँच प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर $500 मिलियन जुटाने के प्रस्ताव को अधिकृत किया है। इस राशि को जुटाने के लिए 10 साल की परिपक्वता और 5% ब्याज दर वाले असुरक्षित विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बॉन्ड का उपयोग किया जाएगा।” कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ESOS) को भी निदेशक मंडल द्वारा अधिकृत किया गया, जिसके तहत सभी कर्मचारियों को लगभग 1,180 करोड़ रुपये मूल्य के 220 मिलियन इक्विटी शेयरों तक पहुंच प्रदान की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button