Share Market

Reliance Power: अनिल अंबानी के शेयर में लगातार आ रही है तेजी, 47% तक का आया उछाल

Reliance Power: रिलायंस पावर का शेयर शुक्रवार को एक बार फिर अपर सर्किट (Upper Circuit) पर कारोबार कर रहा है। इस फर्म के मालिक अनिल अंबानी हैं। कंपनी के शेयरों का मूल्य 5% बढ़कर 46.36 रुपये हो गया। लगातार सातवें दिन रिलायंस पावर के शेयर अपर सर्किट पर कारोबार कर रहे हैं। कंपनी के शेयरों में सिर्फ 8 दिनों में करीब 47% की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साढ़े चार साल में रिलायंस पावर के शेयरों में करीब चार हजार फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले कुछ दिनों में अनिल अंबानी की संस्था को लेकर काफी हलचल रही है।

Reliance power
Reliance power

कंपनी के शेयर में 4000% की हुई बढ़ोतरी

पिछले साढ़े चार साल में रिलायंस पावर के शेयरों में 4002 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 27 मार्च 2020 को फर्म में अनिल अंबानी के शेयरों का मूल्य 1.13 रुपये था। 27 सितंबर 2024 तक कॉरपोरेशन (Corporation) का शेयर मूल्य 46.36 रुपये था। अगर निवेशक ने 27 मार्च, 2020 को रिलायंस पावर के शेयरों में अपना निवेश जारी रखा होता, तो 1 लाख रुपये से खरीदे गए शेयरों का मूल्य इस समय 41.02 लाख रुपये होता।

कंपनी के महत्वपूर्ण अपडेट

पिछले कुछ दिनों में, रिलायंस पावर ने कई महत्वपूर्ण अपग्रेड देखे हैं। व्यवसाय के निदेशक मंडल ने 1524.60 करोड़ रुपये जुटाने को अपनी मंजूरी दे दी है। रिलायंस पावर के बोर्ड ने इक्विटी शेयरों और वारंट के तरजीही निर्गम के माध्यम से 46.20 करोड़ तक इस धन को जुटाने को अधिकृत किया है। अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस पावर (Reliance Infrastructure, Reliance Power) में अपनी स्वामित्व स्थिति बढ़ाने के लिए लगभग 600 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा, रिलायंस पावर ने सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन को दिए गए अपने कर्ज का समाधान कर लिया है।

रिलायंस पावर की सहायक कंपनी रोजा पावर द्वारा वर्डे पार्टनर्स (Verde Partners) को दिए गए 850 करोड़ रुपये के कर्ज का निपटान कर दिया गया है। पूर्व भुगतान की बदौलत रोजा पावर कर्ज मुक्त होने के बहुत करीब पहुंच गई है। इस महीने की शुरुआत में, रिलायंस पावर कर्ज मुक्त हो गई। वित्तीय वर्ष के समापन तक, उत्तर प्रदेश में कोयला संयंत्र के संचालक को उम्मीद है कि वह अपना सारा कर्ज चुका देगा।

एक साल में कंपनी के शेयरों में 141% की हुई वृद्धि

केवल एक साल में, रिलायंस पावर के शेयरों में 141% की वृद्धि हुई है। 27 सितंबर, 2023 को कंपनी के शेयर 19.19 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। 27 सितंबर, 2024 को रिलायंस पावर का शेयर मूल्य 46.36 रुपये था। इस साल अब तक कंपनी के शेयरों में 93% की वृद्धि हुई है। समानांतर रूप से, रिलायंस पावर के शेयर में केवल छह महीनों में 67% की वृद्धि हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button