Share Market

Reliance Power: अनिल अंबानी के इस शेयर में लगातार जारी उछाल, खरीद सकता है अडानी पावर

Reliance Power: अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर के शेयर में लगातार उछाल जारी है। बुधवार को रिलायंस पावर के शेयर में 5% की तेजी आई और यह 36.17 रुपये पर बंद हुआ। पिछले तीन दिनों से कंपनी के शेयर में तेजी का रुख है। बुधवार को रिलायंस पावर के शेयर ने 52 हफ्तों का नया रिकॉर्ड बनाया। पांच दिनों में ही कंपनी के शेयर में 21% की तेजी आई। कुछ अहम खबरों के बाद रिलायंस पावर के शेयर में काफी तेजी आई है।

Reliance-power. Png

अडानी पावर खरीदने की चर्चा

नागपुर में 600 मेगावाट के बुटीबोरी थर्मल पावर प्लांट (Butibori Thermal Power Plant) को खरीदने के लिए बातचीत शुरू हो गई है। अनिल अंबानी द्वारा नियंत्रित रिलायंस पावर लिमिटेड के पास कभी यह पावर प्लांट था। मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों के मुताबिक, लाइव मिंट की स्टोरी में यही कहा गया है। एक अज्ञात सूत्र ने बताया कि इस समझौते की अनुमानित कीमत 2400-3000 करोड़ रुपये के बीच है। यह अनुबंध प्रत्येक मेगावाट के लिए 4-5 करोड़ रुपये के बीच हो सकता है।

अडानी पावर विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड (Industries Power Limited) के तहत इस परियोजना को खरीदने के लिए सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ बातचीत कर रही है। रिलायंस पावर लिमिटेड की सहायक कंपनी विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर बुटीबोरी परियोजना की मालिक है। कुल 1265 करोड़ रुपये में सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी ने इसके सभी कर्ज खरीद लिए। इस परियोजना के लिए फिलहाल यह एकमात्र ऋणदाता है।

रिलायंस पावर के शेयरों में 3100% की हुई वृद्धि

पिछले साढ़े चार साल में अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर के शेयरों में 3100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। 27 मार्च 2020 को रिलायंस पावर के शेयर 1.13 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। 21 अगस्त 2024 को कंपनी के शेयरों की कीमत 36.17 रुपये थी। पिछले एक साल में रिलायंस पावर के शेयरों में 121% की वृद्धि हुई है। इस दौरान कंपनी के शेयर 16.37 रुपये से बढ़कर 36 रुपये पर पहुंच गए हैं। पिछले पांच महीनों में रिलायंस पावर के शेयर में 78 फीसदी की तेजी देखी गई है। कंपनी के शेयर 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर 36.17 रुपये पर पहुंच गए हैं। वहीं, कंपनी के शेयर 52 हफ्तों के न्यूनतम स्तर (Minimum Level) 15.53 रुपये पर आ गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button