Share Market

Reliance Industries Share Price: देश के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी को हुआ ये भारी नुकसान

Reliance Industries Share Price: भारतीय शेयर बाजार में यह साफ दिख रहा है कि इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव का असर किस तरह से पड़ रहा है। एक दिन पहले बीएसई इंडेक्स 1769 अंक और निफ्टी 131.90 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ था। शुक्रवार को सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में और गिरावट देखने को मिली। इस दौरान देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को काफी नुकसान हुआ है। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) लिमिटेड के शेयरों में करीब चार फीसदी की गिरावट देखी गई। इस गिरावट के कारण देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाजार पूंजी मूल्य में 77,607 करोड़ रुपये की कमी आई।

Reliance industries share price
Reliance industries share price

Reliance कंपनी के बाजार मूल्य में 7.76 फीसदी की गिरावट आई।

कारोबार के अंत में 2,815.25 रुपये पर बंद होने वाले इस बड़े शेयर में बीएसई पर 3.91 फीसदी की गिरावट आई। कारोबार के दौरान यह करीब पांच फीसदी गिरकर 2,775 रुपये पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर शेयर 3.94 फीसदी गिरकर 2,813.95 रुपये पर आ गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 77,607 करोड़ रुपये से गिरकर 19,04,762 करोड़ रुपये पर आ गया। कंपनी के शेयरों में लगातार तीन दिनों से गिरावट जारी है। इस दौरान कंपनी के बाजार मूल्य में कुल 7.76 प्रतिशत की गिरावट आई है।

RIL के शेयरों में लगातार चार दिनों से गिरावट जारी है।

शुक्रवार के शुरुआती सत्र में पता चला कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर गिरकर 2766 रुपये पर आ गया। इस गिरावट के कारण मुकेश अंबानी को 27000 करोड़ रुपये से भी अधिक का नुकसान हुआ। पहले दिन के बाजार मूल्य 19,04,762 रुपये से यह गिरकर 18,87,611 करोड़ रुपये पर आ गया। बीएसई (BSE) पर कंपनी का 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर 3,217.90 रुपये है; इसका निम्नतम स्तर 2,221 रुपये है। इसके विपरीत, आज अनिल अंबानी की कंपनियों रिलायंस पावर और रिलायंस इंफ्रा के शेयरों में गिरावट आई।

पिछले ग्यारह दिनों से शेयर में लगातार तेजी

पिछले ग्यारह दिनों से मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर के शेयर में लगातार तेजी आ रही थी। लेकिन आज शुक्रवार को इस शेयर में पांच फीसदी की गिरावट आई। इसलिए शेयर में लोअर सर्किट लगाया गया। शुक्रवार सुबह रिलायंस पावर का शेयर 53.65 रुपये से गिरकर 50.97 रुपये पर आ गया। शेयर में भारी गिरावट के कारण कंपनी का बाजार पूंजीकरण मूल्य 20,474 करोड़ रुपये रह गया। अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर के शेयर में पिछले 11 कारोबारी सत्रों से 5 फीसदी की तेजी देखी जा रही थी। आज 12वें कारोबारी सत्र में शेयर में गिरावट दर्ज की गई।

Reliance पावर के निदेशक मंडल ने इस योजना को दी मंजूरी

इससे पहले गुरुवार को रिलायंस पावर के निदेशक मंडल ने 500 मिलियन डॉलर (करीब 4,198 करोड़ रुपये) के बॉन्ड जारी करने को मंजूरी दी थी। शेयर बाजार को भेजी गई कंपनी की सामग्री के अनुसार निदेशक मंडल ने प्रत्येक कर्मचारी के लिए कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना को भी मंजूरी दी। सामग्री में कहा गया है कि रिलायंस पावर के निदेशक मंडल ने 5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज पर 500 मिलियन डॉलर उधार लेने की योजना को अधिकृत किया है। पांच प्रतिशत ब्याज पर दस साल की अवधि वाले असुरक्षित विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड इस राशि को जुटाने में मदद करेंगे।

ESOS को भी मंजूरी मिली।

रिलायंस समूह की इकाई, रिलायंस पावर ने कहा कि बांड वर्दे इन्वेस्टमेंट पार्टनर्स के भागीदारों को जारी किए जाएंगे। निदेशक मंडल ने कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ESOS) को भी मंजूरी दी, जिसके तहत प्रत्येक कर्मचारी को 1,180 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 22 करोड़ इक्विटी शेयर वितरित किए जाएंगे। ईएसओएस विभिन्न सरकारी मंजूरी के साथ-साथ फर्म के शेयरधारक अनुमोदन पर निर्भर करेगा। देश में, उद्यम की कुल क्षमता 5,340 मेगावाट है। इसमें मध्य प्रदेश के सासन में 4,000 मेगावाट का सुपर मेगा पावर प्लांट भी शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button