Share Market

Ratan Tata: व‍ित्‍त मंत्री के एक ऐलान से रतन टाटा की इस कंपनी को हुआ जबरदस्त मुनाफा

Ratan Tata: हालांकि कुछ व्यवसायों को बजट से बहुत लाभ हुआ है, लेकिन वेतनभोगी वर्ग वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के बजट से बहुत खुश नहीं हो सकता है। बजट में सोने और चांदी पर आयात शुल्क 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके अलावा, प्लैटिनम (Platinum) शुल्क को घटाकर 6.4% कर दिया गया है। वित्त मंत्री की घोषणा से मंगलवार को टाइटन कंपनी, सेनको गोल्ड लिमिटेड, पीसी ज्वैलर लिमिटेड (PC Jeweller Limited) और कल्याण ज्वैलर्स (kalyan jewellers) इंडिया लिमिटेड सहित कई फर्मों के शेयरों में 12% की वृद्धि हुई। रतन टाटा के लग्जरी बिजनेस टाइटन के शेयर में करीब 7% की बढ़ोतरी देखी गई। टाइटन कंपनी के शेयरों में कंपनी के बाजार पूंजीकरण में तेज वृद्धि देखी गई।

Ratna-tatas-company. Jpg

टाइटन कंपनी (titan company)

मंगलवार को टाइटन कंपनी का शेयर मूल्य 3,490 रुपये तक पहुंच गया। हालांकि, बाद में यह 3468 रुपये पर बंद हुआ। बजट संबोधन के दौरान सेनको गोल्ड के शेयरों में भी बढ़ोतरी हुई। 948.80 पर शेयर खुला। हालांकि, इसके बाद यह 1,054.35 के शिखर पर पहुंचा और 987.55 रुपये पर बंद हुआ। टाइटन निफ्टी (Titan Nifty) 50 स्टॉक कीमतों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी वाली कंपनी रही, जिसके शेयर सोने के आभूषणों से जुड़े थे। टाइटन के मंगलवार के शेयर में उछाल से कंपनी का पूंजीकरण करीब 19000 करोड़ रुपये बढ़ गया।

शेयर में आई 6.63% की तेजी (The stock gained 6.63%)

टाइटन कंपनी के शेयरों में मंगलवार को हुई बढ़ोतरी के बाद शेयर कारोबारी सत्र के अंत में 215.55 रुपये (6.63%) की बढ़त के साथ 3468.15 रुपये पर बंद हुआ। सोने के आभूषणों के उत्पादन से जुड़े व्यवसायों के शेयरों में निकट भविष्य में बढ़ोतरी हो सकती है। टाइटन के शेयर में बढ़ोतरी हुई है, जिसका सीधा फायदा निवेशकों को हुआ है। साथ ही, इससे कंपनी के मूल्य में भी सुधार हुआ है। शेयरों में 6.63% की बढ़त के साथ फर्म का बाजार पूंजीकरण 3,07,897 करोड़ रुपये हो गया। एक दिन पहले यह 2,88,757 करोड़ रुपये था। इस लिहाज से बजटीय वक्तव्य से कंपनी के बाजार पूंजीकरण में करीब 19,140 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई।

एमसीएक्स और सर्राफा बाजार (MCX and bullion market) पर असर

वित्त मंत्री द्वारा सोने और चांदी पर आयात कर में नौ फीसदी की कटौती के फैसले का असर सर्राफा बाजार पर भी पड़ा। इसके बाद मंगलवार रात चांदी की कीमत 88196 रुपये से घटकर 84919 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। इसके विपरीत 24 कैरेट सोने की कीमत 73218 रुपये प्रति 10 ग्राम से घटकर 69602 रुपये प्रति 10 किलो पर आ गई। इसके अलावा एमसीएक्स पर दोनों कीमती धातुओं की कीमत में भी भारी गिरावट देखी गई।

सोने और हीरे (Gold and Diamonds) के आभूषणों पर असर

रतन टाटा के स्वामित्व वाली टाइटन कंपनी सोने और हीरे के आभूषणों की प्रसिद्ध निर्माता है। तनिष्क ब्रांड (Tanishq Brand) की दुकानें देश और विदेश दोनों जगह हैं। सोने और चांदी की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी के मद्देनजर आभूषण बनाने वाली कंपनियों के शेयरों की मांग को लेकर चिंता जताई जा रही है। हालांकि, बजट में सोने और चांदी पर आयात शुल्क में कमी के बारे में विश्लेषकों का अनुमान है कि इससे पहले, कुल कर (Inclusive of GST) 18.5% से घटकर 9.2% हो जाएगा। नतीजतन, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आभूषणों की मांग बढ़ेगी। अनुमान है कि इसका असर सोने की कीमतों पर भी पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button