Share Market

Railway Stocks: रेलवे के इन स्टॉक की बढ़ेगी रफ्तार, पैसे कमाने का अच्छा मौका

Railway Stocks: रेलवे पीएसयू इक्विटीज IRCTC और IRFC ने निगेटिव रिटर्न दिया है, भले ही सेंसेक्स-निफ्ट अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हों। शुक्रवार को धीमी गति से चल रहे RVNL के पुनरुत्थान की बदौलत यह स्टॉक महीने के लिए निगेटिव जोन से बाहर आ गया है, लेकिन यह अभी भी बाजार की गति से पीछे है।

Railway-stocks. Jpg

रेलवे के अधिकांश शेयरों ने एक महीने में अपने व्यक्तिगत मालिकों को कोई पैसा नहीं लौटाया है। IRCTC के शेयर की कीमत एक महीने में लगभग 3.40 प्रतिशत घटी, IRFC के शेयर की कीमत एक महीने में 7.37 प्रतिशत घटी, RVNL के शेयर की कीमत एक महीने में थोड़ी बढ़ी और इस दौरान IRCON के शेयर में लगभग 10% की गिरावट आई। केवल एक महीने में, रेलटेल के शेयरों की कीमत में 2% की गिरावट आई है।

बाजार के विश्लेषकों का दावा है कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में निवेशक इन रेलवे इक्विटी की ओर आकर्षित नहीं हुए। नई सरकार के चुनाव के बाद पीएसयू व्यवसायों में तेजी आने की उम्मीद है, और अन्य बातों के अलावा नई रेलवे लाइन परियोजनाओं पर हाल ही में कैबिनेट के फैसले इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। आप रेलवे स्टॉक के बजाय IRFC और RVNL इक्विटी का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि उन्हें छूट पर पेश किया जाता है।

रेलवे स्टॉक IRCTC, IRFC और RVNL जैसे मल्टी-बैगर स्टॉक ने पिछले एक महीने में कोई रिटर्न नहीं दिया है,” रेलिगेयर ब्रोकिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (खुदरा अनुसंधान) डॉ. रवि सिंह ने लाइव मिंट के साथ एक साक्षात्कार में कहा। यह वास्तव में एक आकर्षक अवसर हो सकता है। ठोस वित्तीय और मजबूत ऑर्डर बुक वाली कंपनियाँ जो भारत के आधुनिकीकरण और बुनियादी ढाँचे के अभियान से लाभ उठा सकती हैं, निवेशकों के लिए दिलचस्प हो सकती हैं।

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज की वरिष्ठ इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट सीमा श्रीवास्तव ने कहा, “रेलवे के शेयर लंबी अवधि के निवेश के लिए अच्छे हैं, क्योंकि रेलवे सहित बुनियादी ढांचे के विकास पर सरकार का निरंतर ध्यान इन कंपनियों की विकास संभावनाओं का समर्थन करेगा।”

IRCTC, IRFC और RVNL में से कौन बेहतर है?

कंपनी के प्रबंधन का मानना ​​है कि रणनीतिक गठबंधन, साझेदारी और सहयोग के साथ-साथ नए व्यावसायिक क्षेत्रों में विस्तार की योजनाएँ कंपनी के विकास का समर्थन करेंगी। नए अवसरों को भुनाने और अपने परिचालन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए, फर्म अपनी आय धाराओं में विविधता लाने और अगली तिमाहियों में अत्याधुनिक व्यावसायिक मॉडल की जाँच करने की योजना बना रही है।

IRFC: निगम अगले छह से आठ वर्षों में 40,000 किलोमीटर से अधिक नई पटरियाँ बनाने का इरादा रखता है, और यह बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं के लिए रेलमार्गों के पूंजीगत व्यय निधियों का रणनीतिक रूप से समर्थन करता है।

आरवीएनएल: नई लाइनों, दोहरीकरण और गेज के साथ, रेल विकास निगम विस्तार का नेतृत्व कर रहा है परिवर्तन बड़े पुलों, संस्थान भवनों, कार्यशालाओं, रेलवे विद्युतीकरण, मेट्रो परियोजनाओं और केबल-स्टे ब्रिजों के निर्माण में शामिल है, अन्य रेलवे परियोजनाओं के अलावा। वे आसियान बाजार और अन्य क्षेत्रों में रेलवे सेवाओं और बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं पर एक साथ काम करने के लिए सहयोग कर सकते हैं।

अगला लक्ष्य 647 रुपये

प्रभुदास लीलाधर में तकनीकी अनुसंधान के वरिष्ठ प्रबंधक शिजू वासु कुथुपलक्कल ने आज रेलवे स्टॉक खरीदने पर टिप्पणी करते हुए कहा कि आरवीएनएल स्टॉक आईआरएफसी और आईआरसीटीसी की तुलना में अधिक मजबूत तकनीकी स्थिति में है। महत्वपूर्ण 50 ईएमए क्षेत्र से ऊपर बने रहना, दैनिक चार्ट पर स्पष्ट रूप से उच्च निम्न गठन के साथ 514 रुपये के स्तर पर समर्थन लेना। आने वाले दिनों में यह एक बुद्धिमान निर्णय होने का अनुमान है। अगला लक्ष्य 647 रुपये है। इसके बाद, मजबूती बनाए रखने से आपको 690 रुपये के निशान तक पहुंचने में मदद मिल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button