Share Market

Power Stock: इन कंपनियों के शेयरों में लगा 5% का ऊपरी सर्किट, निवेशकों में मची लूट

Power Stock: मंगलवार के कारोबारी सत्र में, बुनियादी ढांचे, परिवहन और बिजली क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनी जीएमआर इलेक्ट्रिसिटी और अर्बन इंफ्रा लिमिटेड (GMR Electricity and Urban Infra Limited) के शेयरों ने BSE पर 5% ऊपरी सर्किट को छूकर 141.21 रुपये पर पहुंच गए। 10,090 करोड़ रुपये के बाजार मूल्यांकन के साथ, जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा लिमिटेड के शेयर मंगलवार को 141.21 रुपये पर बंद हुए, जो पिछले बंद भाव 134.45 रुपये से 5% अधिक है।

Power-stock. Png

लक्ष्य मूल्य क्या?

घरेलू ब्रोकरेज बीएंडके सिक्योरिटीज ने 184 रुपये प्रति शेयर का लक्ष्य मूल्य निर्धारित किया है और जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा लिमिटेड पर “खरीदें” रेटिंग जारी की है। यह 141.15 रुपये के मौजूदा व्यापार मूल्य से लगभग 31% की संभावित बढ़त को दर्शाता है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि थर्मल पावर (Thermal Power) पर सरकार के बढ़ते जोर से कंपनी के भविष्य के विकास में मदद मिलेगी, यही वजह है कि वे कंपनी की संभावनाओं के बारे में आशावादी हैं। इसके अलावा, B&K Securities ने कहा कि जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा स्मार्ट मीटर उद्योग में जाकर अपने कारोबार में विविधता ला रहे हैं।

B&K Securities के विश्लेषक भी कंपनी के यूटिलिटी सेवाओं, ईवी चार्जिंग और ऊर्जा उत्पादन में रणनीतिक कदम उठाने को लेकर उत्साहित हैं। आपको बता दें कि जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा वारोरा (600 मेगावाट) और कमलांगा (1,050 मेगावाट) के कोयला संयंत्रों के साथ-साथ 180 मेगावाट के बाजोली होली हाइड्रो प्लांट का संचालन करते हैं। इन ऊर्जा-संबंधित परिसंपत्तियों की कुल स्थापित बिजली क्षमता 3 गीगावॉट से अधिक है। इसके अलावा, व्यवसाय के पास दो 1.1 गीगावॉट गैस-आधारित बिजली रिएक्टर (Power reactor) हैं, हालांकि गैस आपूर्ति के मुद्दों ने उन्हें फिलहाल निष्क्रिय रहने के लिए मजबूर किया है। स्मार्ट मीटरिंग में अपनी मजबूत उपस्थिति के अलावा, जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा को हाल ही में उत्तर प्रदेश में 7,590 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है।

Gmr-electricity. Jpeg

व्यवसाय में हुई बढ़ोतरी

जून तिमाही में कंपनी की बिक्री में सालाना आधार पर करीब 43.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। Q1FY24 में 1,124 करोड़ रुपये से Q1FY25 में 1,612 करोड़ रुपये तक की वृद्धि हुई। इसी अवधि के दौरान, कंपनी की आय 218 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,362 करोड़ रुपये हो गई। ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की आय, या EBITDA, वार्षिक आधार पर 1,124 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,390 करोड़ रुपये हो गई।

170% का दिया रिटर्न

केवल एक साल में, इस शेयर ने लगभग 312.2 प्रतिशत का मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Returns) दिया है। पिछले छह महीनों में, इसने अपने शुरुआती निवेश का लगभग 170% रिटर्न दिया है। जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा के शेयरों ने 2024 में अब तक लगभग 160% का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button