Share Market

Penny Stock: इस कंपनी के शेयर में लगा 5% का अपर सर्किट, निवेशकों में मची खरीदने की लूट

Penny Stock: पिछले कुछ सत्रों में रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड के शेयरों में तेजी आई है। गुरुवार को कंपनी के शेयर में 5% का अपर सर्किट भी लगा। अनिल अंबानी की होम फाइनेंसिंग फर्म (Financing Firms) रिलायंस होम फाइनेंसिंग लिमिटेड के शेयरों में आज 4.69 रुपये तक की तेजी देखी गई। इससे पहले मंगलवार और बुधवार को भी इस शेयर में तेजी आई थी। पिछले पांच दिनों में रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड के शेयरों में 20% की तेजी आई है।

Penny-stock-1. Png

तीस फीसदी की आई तेजी

कंपनी के शेयर की स्थिति पिछले एक साल में रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड के शेयरों में करीब 140% की तेजी आई है। एक साल पहले इस शेयर की कीमत 1.95 रुपये थी। पिछले एक महीने में इस शेयर में तीस फीसदी की तेजी आई है। आपको बता दें कि 9 जनवरी 2024 को रिलायंस होम फाइनेंस के शेयरों ने 6.22 रुपये का भाव छुआ था। यह शेयर का 52 हफ्तों का उच्चतम भाव था। 17 अगस्त 2023 को इसी समय शेयर 1.61 रुपये पर कारोबार कर रहा था। यह शेयर का 52 हफ्तों का न्यूनतम भाव है। वर्ष 2017 में शेयर 107 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

LIC ने भी किया भारी निवेश

रिलायंस होम फाइनेंस का 99.26% हिस्सा आम जनता के पास है। वहीं, प्रमोटर अनिल अंबानी परिवार के पास 0.74 प्रतिशत शेयर हैं। सार्वजनिक शेयरधारकों का एक बड़ा हिस्सा भारतीय जीवन बीमा निगम या LIC में शेयर रखता है। LIC के पास रिलायंस कंपनी के 74,86,599 शेयर हैं। इसका मतलब है कि इसमें करीब 1.54 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

मैं आपको समझाता हूँ। पेनी स्टॉक छोटी, सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली फर्मों के शेयर होते हैं जिन्हें अक्सर स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges) पर 30 रुपये से कम में बेचा जाता है। चूँकि पेनी स्टॉक में कोई लिक्विडिटी नहीं होती है, इसलिए उनमें निवेश करना बहुत जोखिम भरा हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button