Share Market

Manappuram Finance Share: RBI के इस एक्शन के बाद इस फाइनेंस कंपनी के शेयर में आई गिरावट

Manappuram Finance Share: शुक्रवार के कारोबार के दौरान, मणप्पुरम फाइनेंस के शेयर – जो सोने का वित्तपोषण करते हैं – जांच के दायरे में आए। आज कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट देखी गई। मणप्पुरम फाइनेंस के शेयर में गुरुवार को 17% की गिरावट आई, जो इंट्राडे में 147.50 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गया। कंपनी के शेयरों के लिए आज का समापन मूल्य 11 महीने का निचला स्तर है। शेयर की कीमत में गिरावट का कारण भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की कार्रवाई है। वास्तव में, RBI ने अपनी सहायक कंपनी आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस (Micro Finance) के माध्यम से ऋण वितरण बंद कर दिया है। इसके बाद, ब्रोकरेज ने मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड के लिए लक्ष्य मूल्य घटा दिया और रेटिंग कम कर दी।

Manappuram finance share
Manappuram finance share

क्या है खास जानकारी

RBI ने NBFC, बेंगलुरु में नवी फिनसर्व लिमिटेड, नई दिल्ली में DMI फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड, कोलकाता में आरोहन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और चेन्नई में आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड को गुरुवार को ऋण स्वीकृत करने और वितरित करने से रोकने का आदेश दिया। Central Bank के अनुसार, यह भी पाया गया है कि ये संस्थाएँ RBI द्वारा प्रकाशित निष्पक्ष व्यवहार दिशा-निर्देशों के पालन की गारंटी नहीं दे रही हैं।

एक्सपर्ट की राय

मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने मणप्पुरम फाइनेंस के शेयरों के लिए अपना लक्ष्य मूल्य ₹170 घटा दिया है।

इसके लक्ष्य मूल्य को घटाकर ₹167 करने के अलावा, जेफरीज ने स्टॉक को ‘होल्ड’ कर दिया है।

ब्रोकरेज CLSA ने कंपनी पर अपनी ‘Outperform’ रेटिंग को बनाए रखते हुए इसके लक्ष्य मूल्य को ₹240 से घटाकर ₹200 करने का फैसला किया है।

उल्लेखनीय रूप से, मणप्पुरम को कवर करने वाले 18 विश्लेषकों में से 12 ने अभी भी कंपनी को “खरीदें” रेटिंग दी है, चार ने इसे होल्ड करने की सिफारिश की है, और दो ने इसे बेचने की सिफारिश की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button