Share Market

KRBL Limited Shares: बासमती चावल के शेयरों में 10% तक की आई तेजी

KRBL Limited Shares: सोमवार के कारोबार में एलटी फूड्स लिमिटेड के शेयरों में 10% की वृद्धि देखी गई, जो अपने दावत ब्रांड के लिए प्रसिद्ध है, और केआरबीएल लिमिटेड के शेयरों में 8% की वृद्धि हुई, जो अपने इंडिया गेट बासमती चावल (India Gate Basmati Rice) के लिए जाना जाता है। पर्याप्त आपूर्ति और चल रही व्यापार चिंताओं के मद्देनजर बासमती चावल के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) बढ़ाने की सरकार की घोषणा शेयर बाजार में तेजी का मुख्य कारण थी। आज के कारोबार में, चमन लाल सेतिया एक्सपोर्ट्स सहित चावल कंपनियों के शेयरों में उछाल आया।

Krbl limited shares
Krbl limited shares

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बासमती चावल के निर्यात के लिए पहले की सीमाएँ केवल एक निश्चित न्यूनतम मूल्य से ऊपर की अनुमति देती थीं। पिछले साल सरकार ने एमईपी को $1,200 प्रति टन से बदलकर $950 प्रति टन कर दिया था। अब सरकार ने एमईपी को पूरी तरह से खत्म कर दिया है।

इस कदम से बासमती चावल की कीमतों को स्थिर करने में मदद मिलेगी, जो कुछ विदेशी ऑर्डर (Foreign Order) के कारण हाल ही में गिर रही हैं। निर्यातकों को बासमती चावल की मांग में वृद्धि देखने को मिल रही है। इन फर्मों ने पिछली आय कॉल में यह स्पष्ट कर दिया है कि बासमती चावल के शिपमेंट के लिए औसत प्राप्ति पहले से ही न्यूनतम निर्यात मूल्य से अधिक है, इसलिए ऐसा परिवर्तन उनके लिए मनोवैज्ञानिक रूप से लाभकारी है। इस प्रकार वे एमईपी सीमाओं से अप्रभावित थे।

लगभग 1:30 बजे, केआरबीएल के शेयर अब 5.64% बढ़कर ₹321.35 पर कारोबार कर रहे हैं। यह एक महीने में लगभग 10% बढ़ा है, फिर भी स्टॉक ने 2024 में अब तक अपने मूल्य का 14% से अधिक खो दिया है।

अभी तक, एलटी फूड्स के शेयर 7% बढ़कर ₹436 पर थे। अब तक, स्टॉक ने अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। इस साल, इसका मूल्य 114% से अधिक या दोगुने से अधिक बढ़ गया है। इसके विपरीत, चमन लाल सेतिया एक्सपोर्ट्स के शेयर दिन के शिखर से गिर गए हैं और अब ₹244.35 पर 1.7% अधिक कारोबार कर रहे हैं। केआरबीएल की तरह, इस स्टॉक ने 2024 में अपने मूल्य का 8% खो दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button