Share Market

IPO: भारत के सबसे बड़े IPO को सेबी से मिली मंजूरी, अगले महीने लांच होने की उम्मीद

IPO: देश का सबसे बड़ा आईपीओ आने वाला है। हुंडई मोटर के 25,000 करोड़ रुपये के बिक्री प्रस्ताव के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस को SEBI ने मंजूरी दे दी है। उम्मीद है कि हुंडई मोटर अक्टूबर में सार्वजनिक हो जाएगी। एलआईसी द्वारा रिकॉर्ड 2.7 बिलियन डॉलर की पेशकश को हुंडई के आईपीओ से पार किया जा सकता है। हुंडई मोटर दक्षिण कोरिया में स्थित एक वाहन निर्माता है।

Ipo
Ipo

इसके विपरीत, स्विगी (swiggy) ने सेबी से हरी झंडी मिलने पर अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की राशि को बढ़ाकर 1.4 बिलियन डॉलर (लगभग 11,700 करोड़ रुपये) करने की योजना बनाई है, जिससे यह देश का पांचवां सबसे बड़ा निर्गम बन जाएगा। मीडिया से बात करने वाले सूत्रों के अनुसार, स्विगी को अब सेबी को संशोधित ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस जमा करना होगा, और प्रस्ताव का आकार बढ़ाने के लिए शेयरधारकों की एक बैठक अक्टूबर के पहले सप्ताह में निर्धारित है।

स्विगी का आईपीओ (IPO) ज़ोमैटो से आगे निकल जाएगा।

स्विगी के मुख्य प्रतिद्वंद्वी ज़ोमैटो (zomato) की तुलना में, ज़ोमैटो का 2021 का 9,375 करोड़ रुपये का आईपीओ छोटा होगा। स्विगी फ़र्स्टक्राई और ओला इलेक्ट्रिक सहित इस साल सार्वजनिक एक्सचेंजों पर डेब्यू करने वाली फ़र्मों के एक विशेष समूह का हिस्सा बनने के लिए तैयार है।

Ipo
Ipo

आईपीओ की झड़ी

मई 2022 के बाद से अगस्त आईपीओ के लिए सबसे बड़ा महीना रहा, जिसमें दस व्यवसायों ने लगभग 17,047 करोड़ रुपये जुटाए। ज़ोमैटो 2021 में सार्वजनिक हुआ। जब इसे पहली बार पेश किया गया, तो निवेशक हैरान रह गए। स्विगी ने इस महीने की शुरुआत में निवेशकों को अपनी अघोषित वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि उसने वित्त वर्ष 23 में अपने समेकित घाटे को 4,179 करोड़ रुपये से घटाकर वित्त वर्ष 24 में 2,350 करोड़ रुपये कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button