Share Market

Paytm के स्टॉक को खरीदने के लिए निवेशकों में मची लूट, 13% तक की आई तेजी

Paytm Shares: 30 अगस्त को फिनटेक कारोबार पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में भारी खरीदारी हुई। इंट्राडे के दौरान शेयर की कीमत में 13 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई। हालांकि, बाद में इसमें गिरावट आने लगी। 28 अगस्त को स्टॉक एक्सचेंज
(Stock Exchange) ने बताया कि वन97 कम्युनिकेशंस ने पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड में ‘डाउन स्ट्रीम’ निवेश करने के लिए सरकार से मंजूरी हासिल कर ली है। इसमें कहा गया है कि वह पेमेंट एग्रीगेटर (Payment Aggregator) के तौर पर सक्षम होने के लिए एक और एप्लीकेशन लाने जा रही है। इन परिस्थितियों में पीपीएसएल मौजूदा ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगी।

Paytm. Png

इस खबर की वजह से 29 अगस्त को भी पेटीएम के शेयर में तेजी आई और BSE पर यह 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ। 30 अगस्त को सुबह BSE पर पेटीएम के शेयर ने 556.15 रुपये पर कारोबार शुरू किया, जो शुरुआती बढ़त थी। 624 रुपये दिन के लिए दर्ज किया गया उच्चतम शेयर मूल्य था जो पिछले दिन के बंद भाव से लगभग 13.6% अधिक था। स्टॉक का ऊपरी मूल्य बैंड 665.30 रुपये है, जिसकी स्वीकार्य सर्किट सीमा 20% है।

पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंसिंग प्राधिकरण

नवंबर, 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंसिंग प्राधिकरण के रूप में काम करने की अनुमति मांगने वाले पेटीएम के आवेदन को अस्वीकार कर दिया। इसके अलावा, प्रेस नोट-3 और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति (Foreign Investment Policy) के इस अनुपालन पर, कंपनी को एक नया आवेदन प्राप्त करने का भी निर्देश दिया गया था। आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया था। प्रेस नोट-3 सलाह देता है कि ऐसे निवेश, जहां प्रदाता विदेशी प्रत्यक्ष निवेश की भौगोलिक सीमाओं से नहीं हैं, उन्हें सरकार की पूर्व स्वीकृति की आवश्यकता होगी। कई उपलब्ध परेशानियों को अस्वीकार कर दिया गया था। इस प्रकार – वन97 कम्युनिकेशंस के पास उस समय चीनी अलीबाबा समूह में पर्याप्त संख्या में कर्मचारी थे।

आवेदन को स्वीकार न करने का कारण कुछ पे शील्ड और पे शील्ड एग्रीगेटर सेवाओं (Pay Shield and Pay Shield Aggregator Services) के साथ संयुक्त सेवाओं की तकनीकी असंगति है: यह दस्तावेज़ीकरण और सामान्य व्यवसाय द्वारा स्वीकार्य नहीं है। अपने बाहरी नौकरशाही ढांचे का उपयोग करते हुए, TC FBS द्वितीयक बाजार पर भी काम करता है। PPSL वन97 कम्युनिकेशंस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

स्टॉक खरीदने पर लगभग 40% तक का होगा लाभ

छह महीने पहले पेटीएम के शेयरों के साथ स्टॉक खरीदने पर लगभग 40% लाभ होता। तीन महीनों में यह उछाल लगभग 50% बढ़ गया। कंपनी की बाजार परिचालन पूंजी संरचना (Market operating capital structure) अब 39500 करोड़ रुपये आंकी गई है। कंपनी के जारी किए गए इक्विटी शेयर केवल सार्वजनिक शेयरधारकों के स्वामित्व में हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button