Share Market

Intel Stock: इंटेल के शेयर में आई 28% की गिरावट, एक ही दिन में निवेशकों को लगा बड़ा झटका

Intel Stock: 2 अगस्त, दुनिया की सबसे बड़ी चिप मेकिंग कंपनियों में से एक इंटेल के लिए ब्लैक फ्राइडे (Black Friday) साबित हुआ। कंपनी के इतिहास में पचास साल की सबसे बड़ी गिरावट शुक्रवार को हुई, जब इसके शेयरों में करीब 28% की गिरावट आई। कारोबार (Business) को एक ही दिन में करीब 35 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। फर्म के शेयर 7.57 डॉलर की गिरावट के बाद 21.48 डॉलर पर बंद हुए। गुरुवार को इंटेल ने छंटनी की घोषणा की। निगम अपने कर्मचारियों की संख्या में पंद्रह प्रतिशत की कटौती करने की योजना बना रहा है। इस निर्णय से करीब 17,500 कर्मचारी प्रभावित होंगे। इंटेल के विनिर्माण विभाग को काफी नुकसान हुआ है।

Intel-stock. Jpeg

इंटेल के लिए सबसे बड़ी गिरावट

इंटेल के अलावा, ग्लोबलफाउंड्रीज, टीएसएमसी और माइक्रोन टेक्नोलॉजी (GlobalFoundries, TSMC and Micron Technology) के यूएस-सूचीबद्ध शेयरों में भी शुक्रवार को 2.8 प्रतिशत से 6.7 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई। हालांकि, यह साल इंटेल के लिए 1974 के बाद सबसे बड़ी गिरावट साबित हुई। निगम ने छंटनी के अलावा लाभांश के निलंबन की घोषणा की है। फिलहाल, ऐसा लगता है कि इंटेल ताइवान के TSMC जैसे अन्य चिप निर्माताओं से पीछे रह गया है।

इंटेल का अस्तित्व संकट में

विश्लेषकों ने इसे Intel के अस्तित्व का संकट करार दिया है। उनका दावा है कि Intel को लड़ाई जारी रखने के लिए किसी न किसी रूप में जीवित रहना होगा। इसके अतिरिक्त, Nvidia में वॉल स्ट्रीट पर 2% की गिरावट आई है। सांता क्लारा स्थित Intel, दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी हुआ करती थी। इसका “Intel Inside लोगो” पर्सनल कंप्यूटर युग में आत्मविश्वास का प्रतिनिधित्व करता था। 2000 तक, इसका बाजार मूल्य $500 बिलियन तक बढ़ गया था। हालाँकि, 2007 में Apple के iPhone और अन्य मोबाइल स्मार्टफ़ोन के रिलीज़ होने के बाद यह पीछे रह गया।

इंटेल की $90 बिलियन की चुनौती

ऐसी चिंता है कि Intel का बाजार मूल्य लगभग $90 बिलियन तक गिर सकता है। यह AI युग में Nvidia के साथ प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ है। फिर भी, Intel ने उत्पादन में $100 बिलियन का निवेश करने का इरादा किया। निवेशकों को कंपनी ने भरोसा दिलाया है कि वह सही दिशा में आगे बढ़ रही है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इंटेल को इस रणनीति को कई सालों तक लागू करना पड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button