Share Market

IndiGo Share Price: जानें, क्यों गिर कंपनी का शेयर…

IndiGo Share Price: 28 अक्टूबर को इंडिगो की पैरेंट फर्म इंटरग्लोब एविएशन के शेयरों में बीएसई पर 13% की गिरावट आई। जुलाई-सितंबर 2024 तिमाही के लिए कंपनी के खराब वित्तीय प्रदर्शन के परिणामस्वरूप स्टॉक में बिकवाली हुई। सितंबर 2024 तिमाही के लिए, इंडिगो का कुल शुद्ध घाटा 986.7 करोड़ रुपये था। एक साल पहले फर्म ने 188.9 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। EBITDA घटकर 2434 करोड़ रुपये रह गया। इसके अलावा, EBITDA मार्जिन घटकर 14.3 प्रतिशत रह गया। फिर भी, तिमाही में परिचालन से समेकित राजस्व साल दर साल 13.5% बढ़कर 16969.6 करोड़ रुपये हो गया।

Indigo share price
Indigo share price

BSE पर इंडिगो के शेयरों में सुबह गिरावट देखी गई, जो 4108.80 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। इसके बाद शेयर पिछले बंद भाव से 13.4% गिरकर 3778.50 रुपये के निचले स्तर पर आ गया, क्योंकि घाटा और भी बढ़ गया। फर्म का बाजार मूल्य अभी भी 1.57 लाख अरब रुपये है।

इंडिगो के शेयर को मिला ब्रोकरेज का आशावादी

कंपनी के खराब Q2 नतीजों के बावजूद ब्रोकरेज फर्म इंडिगो के शेयरों को लेकर आशावादी हैं। यह मजबूत मांग के साथ-साथ लॉयल्टी प्रोग्राम और रणनीतिक गठबंधनों के माध्यम से अपने वैश्विक पदचिह्न (Global Footprint) का विस्तार करने की कंपनी की पहल का परिणाम है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने 5,200 रुपये प्रति शेयर का लक्ष्य मूल्य निर्धारित किया है और इंडिगो के शेयरों पर “खरीद” की सिफारिश की है।

गोल्डमैन सैक्स द्वारा इंडिगो के शेयरों पर ‘खरीद’ कॉल भी दी गई है। हालांकि, प्रति शेयर लक्ष्य मूल्य को बदलकर 4,800 रुपये कर दिया गया है। ब्रोकरेज के अनुसार, दूसरी तिमाही के लिए कंपनी का करों से पहले का लाभ और प्रति शेयर आय (EPS) अनुमानों से कम रहा। इसमें विदेशी मुद्रा प्रभाव शामिल नहीं हैं।

नुवामा द्वारा रेटिंग घटा दी गई

नुवामा द्वारा स्टॉक को ‘होल्ड’ रेटिंग दी गई है, जिसने इसे कम कर दिया है। फर्म ने लक्ष्य मूल्य को घटाकर 4,415 रुपये कर दिया है और अपने FY25 और FY26 EBITDAR अनुमानों को क्रमशः 14% और 7% घटा दिया है। नुवामा ने कहा, “अल्पकालिक पूर्वानुमान मुश्किल लगता है क्योंकि PRASK पर मांग वृद्धि से अधिक क्षमता विस्तार का असर पड़ रहा है। सकारात्मक तत्व जोखिम-इनाम को संतुलित करते हैं, लेकिन वर्तमान मूल्य उत्साहजनक नहीं हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button