Share Market

HDFC Bank, Axis Bank Share Price: RBI की कार्रवाई के बाद इन दो बैंकों के गिरे शेयर

HDFC Bank, Axis Bank Share Price: आरबीआई के इस कदम के बाद शुरुआती कारोबार में एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयर लाल निशान पर आ गए। लेकिन, बैंक निफ्टी (Bank Nifty) पर भी दबाव है। इस इंडेक्स में शामिल 12 स्टॉक लाल निशान में हैं। सुबह के कारोबारी सत्र के दौरान, निम्नलिखित बैंकों के शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे: इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, पीएनबी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एयू बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, फेडरल बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक।

Rbi. Jpeg

एक्सिस बैंक और एचडीएफसी पर RBI ने 2.91 करोड़ रुपये का लगाया जुर्माना

आपको सूचित करना चाहते हैं कि एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नियमों और वैधानिक आवश्यकताओं का पालन न करने के लिए कुल 2.91 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसका असर अब वित्तीय इक्विटी में देखा जा रहा है।

एक्सिस बैंक के शेयर गिरे

1182.50 रुपये पर एक्सिस बैंक के शेयरों में 0.40 प्रतिशत की गिरावट आई। इसके विपरीत, एचडीएफसी बैंक में 0.51 प्रतिशत की गिरावट आई। सुबह करीब 9.30 बजे यह 1641.90 रुपये पर कारोबार कर रहा था। उसी समय, बंधन बैंक 1.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 197.58 रुपये पर कारोबार (Business) कर रहा था।

दोनों बैंकों पर क्यों लगाया गया जुर्माना

बैंकिंग विनियमन अधिनियम को तोड़ने और “जमा पर ब्याज दर”, “केवाईसी” और “क्रेडिट फ्लो एग्रीकल्चरल कोलेटरल फ्री एग्रीकल्चर लोन” के दिशा-निर्देशों का पालन करने में विफल रहने के लिए एक्सिस बैंक पर 1.91 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

हालांकि, “जमा पर ब्याज दर”, “रिकवरी एजेंट” और “ग्राहक सेवा” से संबंधित दिशा-निर्देशों (Guidelines) का पालन करने में विफल रहने के लिए एचडीएफसी बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। आरबीआई के पर्यवेक्षी मूल्यांकन और 31 मार्च, 2023 तक एचडीएफसी बैंक की गतिविधियों की जांच के बाद, एक्सिस बैंक पर जुर्माना लगाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button