Share Market

DroneAcharya Aerial Innovation Share: ड्रोन बनाने वाली इस कंपनी के शेयरों में आई बड़ी गिरावट

DroneAcharya Aerial Innovation Share: ड्रोन आचार्य एरियल इनोवेशन के शेयर में आज शुरुआती कारोबार में 4% की बढ़ोतरी हुई और यह 161 रुपये पर पहुंच गया। ड्रोन कंपोनेंट के लिए 2,40,000 डॉलर का निर्यात ऑर्डर मिला। हालांकि, कीमत में तेजी से गिरावट आई और यह 146 रुपये पर आ गया। लेकिन सुबह ग्यारह बजे तक यह 1.6% की गिरावट के साथ 153 रुपये पर आ गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, खरीद का एक हिस्सा एमबी डार्विलिस, लिथुआनिया (MB Darvilis, Lithuania) के लिए है, ताकि बड़े पेलोड लॉजिस्टिक्स ड्रोन कंपोनेंट प्राप्त किए जा सकें। कंपनी ने सोमवार को एक नियामक फाइलिंग में कहा, “यह निर्यात ऑर्डर ड्रोन आचार्य की स्थिति को हाई-टेक ड्रोन कंपोनेंट के एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में मजबूत करेगा, जिससे वैश्विक बाजार में इसकी विश्वसनीयता बढ़ेगी।”

Droneacharya aerial innovation share
Droneacharya aerial innovation share

ड्रोन आचार्य को अगस्त के अंत में आईआईटी रोपड़ से पंजाब कौशल विकास मिशन (Punjab Skill Development Mission) के हिस्से के रूप में 150 लोगों को ड्रोन तकनीक सिखाने का ऑर्डर मिला, जो अगस्त 2024 से जनवरी 2025 तक चलेगा। यह खबर भारत में ड्रोन उद्योग से भी संबंधित है। भारत में ड्रोन बाजार का तेजी से विस्तार हुआ है; यह अनुमान लगाया गया है कि 2020-21 में वार्षिक बिक्री 60 करोड़ रुपये से बढ़कर 2024-25 में 900 करोड़ रुपये हो जाएगी। भारतीय हवाई क्षेत्र का लगभग 90% हिस्सा अब कथित तौर पर 400 फीट की ऊँचाई पर संचालित होने वाले ड्रोन के लिए सुलभ है।

$4.2 बिलियन के हिस्से का लक्ष्य

EY-FICCI शोध “भारत को दुनिया का ड्रोन हब बनाना” अनुमान लगाता है कि 2025 तक वैश्विक स्तर पर ड्रोन उद्योग बढ़कर $54 बिलियन हो जाएगा। इसका मूल्य US$2.5 बिलियन होने का अनुमान है। भारत के लिए यह $4.2 बिलियन होने का अनुमान है, जो 2030 तक बढ़कर $23 बिलियन हो जाएगा।

कंपनी की क्या है योजना

ड्रोन आचार्य का इरादा सैन्य क्षेत्र में FPV और लोइटरिंग हथियारों के ऑर्डर का लाभ उठाना है, जबकि ISR मिशन, एंटी-ड्रोन सिस्टम और लंबी दूरी के, भारी-पेलोड ड्रोन के लिए अत्याधुनिक रक्षा-ग्रेड ड्रोन बनाना है। इसके अतिरिक्त, व्यवसाय अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और लोइटरिंग हथियार (Business Space Technology and Loitering Weapons) परियोजनाएँ शुरू कर रहा है। उदाहरण के लिए, यह विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए एकीकृत सेंसर के साथ क्यूबसैट और नैनोसैट समाधान पेश कर रहा है।

कंपनी ने 5% से अधिक का रिटर्न दिया

इसने पिछले पाँच दिनों में 28% से अधिक का रिटर्न दिया है। दूसरी ओर, पिछले महीने में इसमें 18% से अधिक की वृद्धि हुई है। लेकिन छह महीने बाद, इसने केवल पाँच प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। इस शेयर में निवेशकों ने इस साल अपने पैसे का लगभग 20 प्रतिशत खो दिया है। 221 रुपये इसका 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर है, जबकि 116.50 रुपये इसका निम्नतम स्तर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button