Share Market

BEML Share: इस बड़े कॉन्ट्रैक्ट के बाद शेयर में आई तूफानी तेजी

BEML Share: मिनी रत्न फर्म BEML लिमिटेड के शेयरों में जबरदस्त उछाल आया है। बुधवार को BSE पर BEML के शेयर 8% बढ़कर 4009.25 रुपये पर पहुंच गए। एक महत्वपूर्ण घोषणा के बाद कंपनी के शेयरों में उछाल आया है। कंपनी ने बताया कि इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) ने BEML को एक ठेका दिया है। 866.87 करोड़ रुपये का यह ठेका देश की पहली हाई-स्पीड रेल के निर्माण के लिए है।

Beml share
Beml share

मिला ये बड़ा कॉन्ट्रैक्ट

भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) चेन्नई उत्पादन सुविधा द्वारा BEML लिमिटेड को दो हाई-स्पीड ट्रेनसेट डिजाइन करने, निर्माण करने और चालू करने का ठेका दिया गया है। प्रत्येक हाई-स्पीड ट्रेनसेट में आठ डिब्बे होंगे। संपूर्ण ठेका राशि 866.87 करोड़ रुपये है, जिसमें प्रत्येक कोच की लागत 27.86 करोड़ रुपये है। डिजाइन लागत, एकमुश्त विकास लागत, गैर-आवर्ती शुल्क, जिग्स, फिक्स्चर, टूलींग और परीक्षण सुविधाओं के लिए एकमुश्त लागत सभी समग्र अनुबंध मूल्य में शामिल हैं।

हाई स्पीड ट्रेनसेट का किया जाएगा परीक्षण

हाई स्पीड ट्रेनसेट का परीक्षण 280 किमी प्रति घंटे तक किया जाएगा। 2026 के अंत तक, इन ट्रेन सेटों को BEML के बेंगलुरु रेल कोच कॉम्प्लेक्स से डिलीवर किया जाना चाहिए, जहाँ इनका उत्पादन किया जाएगा। इन हाई-स्पीड ट्रेनसेट में समकालीन यात्री सुविधाएँ और पूरी तरह से वातानुकूलित चेयर कार डिज़ाइन शामिल होंगे।

एक साल में लगभग 65% की हुई वृद्धि

पिछले साल BEML लिमिटेड (BEML) के शेयरों में 65 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। 16 अक्टूबर, 2023 को मिनी रत्न फर्म BEML के शेयर 2419.90 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। 16 अक्टूबर, 2024 को कंपनी के शेयर 4009.25 रुपये पर पहुँच गए। कंपनी के शेयर 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 5489.15 रुपये पर पहुंच गए हैं। साथ ही, कंपनी के शेयर 52-सप्ताह के निम्नतम स्तर 1904.50 रुपये पर पहुंच गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button