Share Market

Adani Group Stocks: महाराष्ट्र से मिले इस बड़े ऑर्डर के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में आया बम्पर उछाल

Adani Group Stocks: हिंडनबर्ग के नए आरोपों के बाद अदानी समूह के शेयरों में आज की बढ़ोतरी हुई है। महाराष्ट्र से मिले महत्वपूर्ण ऑर्डर के बाद अदानी पावर और ग्रीन एनर्जी के शेयरों में उछाल आया है। समूह के सभी दस शेयरों में इसी के अनुरूप उछाल आया है। अदानी समूह के उद्यमों के अनुसार, महाराष्ट्र डिस्कॉम ने 6,600 मेगावाट हाइब्रिड सौर और थर्मल बिजली (Hybrid solar and thermal power) की आपूर्ति के लिए आशय पत्र जारी किया है। अदानी पावर अपनी नई 1,600 मेगावाट अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल क्षमता से 1,496 मेगावाट थर्मल पावर प्रदान करेगी, जबकि अदानी ग्रीन खावड़ा से 5 गीगावाट (5,000 मेगावाट) सौर ऊर्जा प्रदान करेगी।

Adani group
Adani group

आपको याद दिला दें कि कुछ दिन पहले एक अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग व्यवसाय ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि अदानी समूह के स्विस खातों (Swiss Accounts) को ब्लॉक कर दिया गया है। अदानी समूह ने इन दावों का स्पष्ट रूप से खंडन किया। इसके बाद समूह के शेयरों पर कुछ दबाव आया, लेकिन निवेशकों ने आज बड़ी मात्रा में शेयर खरीदकर हिंडनबर्ग पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

अडानी पावर में शुरुआती कारोबार में 7% से ज़्यादा की बढ़त दर्ज की गई। यह 677.85 रुपये पर आ गया। अडानी ग्रीन एनर्जी में 6% से ज़्यादा की बढ़त दर्ज की गई। अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) में 1.87 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। अडानी विल्मर में भी सुबह 9:45 बजे 3.63 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई और यह 373.50 रुपये पर पहुंच गया। अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) भी 1460 रुपये पर अच्छा प्रदर्शन कर रहा था। अडानी एनर्जी सॉल्यूशन 2.12% की बढ़त के साथ 1004.15 रुपये पर कारोबार कर रहा था। एसीसी भी 2529 रुपये पर था। अंबुजा सीमेंट 0.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 630.30 रुपये पर कारोबार कर रहा था। एनडीटीवी 2.59% की बढ़त के साथ 197.93 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर किया हमला

पिछले साल की हिंडनबर्ग की पहली रिपोर्ट में, हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर 75% प्रतिबंध का उल्लंघन करने, विदेशी नकदी से अपने शेयर खरीदने और शेयर की कीमतों को बढ़ाने का आरोप लगाया था। अडानी समूह द्वारा इन दावों का खंडन करने के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सेबी की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया। इस मामले में, सेबी को कुछ नहीं मिला।

इस बार क्या लगाए गए आरोप

स्विट्जरलैंड (Switzerland) की सबसे बड़ी अदालत ने अब एक ऐसा फैसला सुनाया है जिसने अडानी समूह के बारे में नई चिंताओं को जन्म दिया है। अफवाहों के अनुसार, अडानी की ओर से खातों का प्रबंधन करने का आरोप जिस बेनामी व्यक्ति पर लगाया गया था, उसकी अपील को अदालत ने खारिज कर दिया था। उसने अनुरोध किया कि बेनामी खातों की फ्रीजिंग हटाई जाए। इन खातों में करीब 2600 करोड़ रुपये हैं। स्विस बैंक (swiss banks) का मामला कथित तौर पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट जारी होने से पहले शुरू हुआ था। बेनामी व्यक्ति के खिलाफ मामला दिसंबर 2021 में स्विस अधिकारियों द्वारा उठाया गया था, और हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पिछले साल जनवरी में जारी की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button