Sensex

Technical Analysis: 2 अगस्त को निचले स्तर पर बंद हुआ निफ्टी, जानें अगले हफ्ते कैसी रहेगी मार्केट की चाल

Technical Analysis: कमजोर वैश्विक बाजारों और फार्मास्यूटिकल और हेल्थकेयर (Pharmaceutical and Healthcare) को छोड़कर सभी क्षेत्रों में बिकवाली के कारण निफ्टी 50 इंडेक्स ने अपने पांच दिवसीय विजयी क्रम को तोड़ दिया। 2 अगस्त को यह कम कीमत पर बंद हुआ। शुक्रवार, 2 अगस्त को इंडेक्स गैप-डाउन (Index Gap-Down) खुला और 24,800 से नीचे गिर गया। कल के सत्र में यह पूरे समय लगभग उसी स्तर पर कारोबार करता रहा। लेकिन बिक्री के आखिरी घंटे के कारण यह 24,700 से नीचे चला गया। हालांकि, यह दिन के अंत में 1.17 प्रतिशत या 293.20 अंकों की गिरावट के साथ 24,717.70 पर बंद हुआ। इस सप्ताह निफ्टी 50 इंडेक्स  में 0.4% की गिरावट देखी गई।

Technical-analysis. Jpeg

ONGC, पावर ग्रिड कॉर्प, डॉ रेड्डीज लैब्स, श्रीराम फाइनेंस, कोल इंडिया और पावर ग्रिड निफ्टी के कुछ शीर्ष लाभार्थी थे। आयशर मोटर्स, मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और JSW स्टील निफ्टी (Eicher Motors, Maruti Suzuki, Tata Motors, Hindalco Industries and JSW Steel Nifty) पर सबसे अधिक नुकसान में रहे। फार्मास्यूटिकल और हेल्थकेयर के अलावा, हर दूसरा इंडेक्स नीचे बंद हुआ। ऑटो, ऊर्जा, पीएसयू बैंक, आईटी, धातु और रियल एस्टेट के सूचकांकों में एक से तीन प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

अगले हफ्ते कैसी रहेगी निफ्टी (Nifty) की चाल

शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा (Sharekhan by BNP Paribas) के तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक जतिन गेडिया के अनुसार, “पूरे दिन कमजोर मूल्य गतिविधि देखी गई, और निफ्टी ने दिन की शुरुआत गिरावट के साथ की। इसमें 293 अंकों की गिरावट आई। हम देख सकते हैं कि दैनिक चार्ट पर पिछले चार कारोबारी सत्रों के दौरान निफ्टी अपने सबसे निचले बिंदु पर समाप्त हुआ। निफ्टी टूटने में विफल रहा क्योंकि पूरे उछाल के दौरान कोई खरीद गतिविधि नहीं हुई।

“हमें उम्मीद है कि निफ्टी 24,600-24,550 तक अपने कदम वापस ले लेगा। जहां 20-दिवसीय मूविंग एवरेज समर्थन (Moving average support) प्रदान करेगा। फिबोनाची रिट्रेसमेंट का यह स्तर भी 38.2 प्रतिशत है। ऊपर की ओर, यदि निफ्टी में वृद्धि जारी रहती है तो 24,820-24,850 तत्काल प्रतिरोध प्रदान करते हैं।”

अगले हफ्ते कैसी रहेगी बैंक निफ्टी (Bank Nifty) की चाल

शुक्रवार को बैंक निफ्टी ने दिन की शुरुआत 51,200 से 400 अंक कम पर की। यह दिन के निचले स्तर (Lower Levels) 51,087.85 पर समाप्त हुआ। लेकिन यह दिन के अंत में 0.4 प्रतिशत की गिरावट के साथ लगभग 250 अंक ऊपर 51,350.15 पर बंद हुआ। जतिन गेडिया ने कहा, “बैंक निफ्टी 40-दिवसीय मूविंग एवरेज (51318) के आसपास समेकित हुआ।” परिणामस्वरूप, इसकी गिरावट निफ्टी की तुलना में धीमी थी। बैंक निफ्टी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है, और यह प्रवृत्ति जारी रह सकती है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button