Sensex

Stock Market Today: सेंसेक्स-निफ्टी के शुरुआती कारोबार में आई भारी गिरावट, निवेशकों ने गंवाए करोड़ों

Stock Market Today: शेयर बाजार बुधवार को भी कुछ खास उम्मीद नहीं दिखा रहा है। मंगलवार को अपने फीके प्रदर्शन के बाद, बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी (BSE Sensex and NSE Nifty) में बुधवार को शुरुआती गिरावट देखी गई। 30 इक्विटी पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 709.94 अंकों की गिरावट के साथ 81,845.50 पर खुला। एनएसई निफ्टी भी उसी समय 189.9 अंकों (-0.75%) की गिरावट के साथ 25,089.95 पर खुला। आपको बता दें कि लगातार चौदहवें कारोबारी सत्र में निफ्टी ने दिन की शुरुआत से अधिक बढ़त के साथ की, मंगलवार को सेंसेक्स सपाट बंद हुआ। इससे पहले सेंसेक्स लगातार दस दिनों तक बढ़ा था, जिसने 2 सितंबर को नया उच्च स्तर बनाया था।

Stock-market-today. Jpeg

मंगलवार को क्या थी मार्केट की हालात

मंगलवार को सेंसेक्स 4.40 अंक या 0.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82,555.44 अंक पर बंद हुआ। कारोबारी दिन के दौरान इसमें 159.08 अंकों की गिरावट आई थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी लगातार चौदहवें दिन बढ़ा और 1.15 अंकों की बढ़त के साथ 25,279.85 अंकों के रिकॉर्ड स्तर (Record Levels) पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में बजाज फाइनेंस, इंफोसिस, अदानी पोर्ट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक और टाटा मोटर्स में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। इसके विपरीत, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक और नेस्ले में बढ़त दर्ज की गई।

एक्सपर्ट की क्या है राय

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज (Geojit Financial Services) के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुझान और किसी ठोस संकेत के अभाव में घरेलू बाजार स्थिर रहा।” ऐसा लगता है कि निवेशक औद्योगिक मंदी को लेकर थोड़े सतर्क थे। औद्योगिक उत्पादन में मंदी मांग में कमी का संकेत है।

Stock-market. Jpeg

एशियाई बाजारों में दिखी गिरावट

दक्षिण कोरिया में कोस्पी, चीन में शंघाई कम्पोजिट, जापान में निक्केई-225 और हांगकांग में हैंग सेंग सभी एशियाई बाजारों (Asian Markets) में गिरावट देखी गई। “श्रम दिवस” ​​के कारण, सोमवार को अमेरिकी बाजार बंद रहे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.40 प्रतिशत नीचे US$77.21 प्रति बैरल पर था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button