Sensex

Stock Market Today: शेयर बाजार में लगातार गिरावट का सिलसिला, निफ्टी 25100 से आया नीचे

Stock Market Today: खराब वैश्विक संकेतों के कारण, ब्लू-चिप इंडेक्स (Blue-chip Index), सेंसेक्स और निफ्टी 50, शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन गिरावट के साथ बंद हुए. इस समय सबसे ज्यादा गिरावट रिलायंस इंडस्ट्रीज, बैंकिंग और वित्तीय इक्विटी में देखने को मिली. सुबह 9:32 बजे तक निफ्टी 50140 अंक या 0.56% की गिरावट के साथ 25,094 पर था, जबकि बीएसई सेंसेक्स 410 अंक या 0.5% की गिरावट के साथ 82,086 पर था.

Stock market today
Stock market today

इन कंपनी के गिरे शेयर

रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, एलएंडटी और एशियन पेंट्स सेंसेक्स के वे शेयर थे, जिन्होंने इंडेक्स की गिरावट में सबसे ज्यादा योगदान दिया. दूसरी ओर, टीसीएस, एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स और टेक महिंद्रा (TCS, HCL Tech, IndusInd Bank, Tata Motors and Tech Mahindra) सभी में लॉन्च के समय बढ़ोतरी देखी गई.

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की चिंताओं के परिणामस्वरूप दुनिया भर में निवेशक सतर्क दिखे. विदेशी निवेशकों द्वारा घरेलू इक्विटी शेयरों की बिक्री अभी भी जारी है. ईरान ने इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की संभावना बढ़ गई है. इस वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर (International Baccalaureate) पर कच्चे तेल की कीमत में उछाल आने की संभावना है. ऐसा माना जा रहा है कि निवेशक इस चिंताजनक अवधि के दौरान नए निवेश से दूर रह रहे हैं और जिन्होंने निवेश किया है, वे अपना पैसा निकाल रहे हैं.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में उछाल

पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को लेकर अपनी चिंता के कारण अंतरराष्ट्रीय निवेशक सतर्क होते नजर आए. विदेशी निवेशकों द्वारा घरेलू इक्विटी शेयरों में लगातार बिकवाली की जा रही है. ईरान ने इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) हमला किया, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की संभावना बढ़ गई है. इस वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में उछाल आने की संभावना है. एक साल से अधिक समय में कच्चे तेल की कीमतों में सबसे महत्वपूर्ण साप्ताहिक वृद्धि के बाद, एशियाई शेयर बाजारों में गिरावट देखी गई.

निफ्टी रियल्टी में 3.5% की गिरावट

शुरुआती कारोबार में निफ्टी रियल्टी में इस सेक्टर में 3.5% की गिरावट देखी गई. इस दौरान फीनिक्स मिल्स, लोढ़ा, प्रेस्टीज और डीएलएफ (Phoenix Mills, Lodha, Prestige and DLF) के शेयरों में गिरावट देखी गई. निफ्टी ऑटो, मीडिया, मेटल, पीएसयू बैंक, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑयल एंड गैस और ऑयल एंड गैस सेक्टर में शुरुआती दिन में एक से दो प्रतिशत की गिरावट आई. इक्विटी में शुरुआती कारोबार में डीमार्ट के शेयरों में 4.4% की गिरावट आई. यह गिरावट रिटेल चेन की FY25 दूसरी तिमाही की आय पर ब्रोकरेज कंपनियों की परस्पर विरोधी प्रतिक्रियाओं के बाद आई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button