Sensex

Stock Market : 1000 अंक चढ़ा सेंसेक्‍स, इन शेयरों में आई धुआंधार तेजी

Stock Market : शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स (Sensex) करीब 1000 अंकों की तेजी के साथ 79,984.24 पर बंद हुआ। वहीं, अगर निफ्टी (Nifty) की बात करें तो यह 256.50 अंकों की तेजी के साथ 24,373 पर पहुंच गया है। सेंसेक्स की शुरुआत 79,984.24 पर हुई, जबकि निफ्टी आज 24,386.85 अंकों पर खुला। सेंसेक्स के सभी टॉप 30 शेयरों के मूल्य में एक साथ बढ़ोतरी हुई है।

Stock-market-1. Jpeg

शेयर बाजार में उछाल: टेक महिंद्रा और टाटा मोटर्स में 2.6% और 2.5% की वृद्धि ¹

टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) के शेयरों के मूल्य में 2.6% की बढ़ोतरी हुई है और यह 1500 के पार पहुंच गया है। टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयरों में तब से 2.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा, एनटीपीसी, एचसीएल और महिंद्रा एंड महिंद्रा (HCL and Mahindra & Mahindra) के शेयरों में 2% की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा, टॉप 30 में हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों में सबसे कम बढ़ोतरी हुई है। बैंक निफ्टी में 400 अंकों की तेजी आई है।

शेयर बाजार में उछाल: डिफेंस और आईटी सेक्टर के शेयरों में तेजी

रक्षा उद्योग से जुड़ी कंपनी कोचीन शिपयार्ड के शेयरों में 5% की बढ़ोतरी हुई है। एफल इंडिया के शेयरों में अब 6% की बढ़ोतरी हुई है। तब से लेकर अब तक CAMS में 3.86% की बढ़ोतरी हुई है। OFSS के शेयरों में 4%, HPCL के शेयरों में 3%, MPesa के शेयरों में 3%, Eicher Motors के शेयरों में 4%, ONGC के शेयरों में 3.36% और मिडकैप कंपनियों में ABB India के शेयरों में 3.71% की बढ़ोतरी हुई है।

वैश्विक बाजारों की तेजी से भारतीय शेयर बाजार में रिकवरी, निवेशकों को राहत

अमेरिकी बाजार में कल रात अच्छी खासी बढ़ोतरी देखी गई। डॉव जोन में 1.71% की बढ़ोतरी देखी गई, जबकि नैस्डैक इंडेक्स में 2.87% की बढ़त देखी गई। इसके अलावा जापानी शेयर बाजार में 1.26% की बढ़ोतरी हुई। भारतीय शेयर बाजार में आज की बढ़ोतरी इन बाजारों की मजबूत ग्रोथ का नतीजा है।

शेयर बाजार में जोरदार तेजी, निवेशकों को 4.4 लाख करोड़ का फायदा

आपको याद दिला दें कि मंदी की आशंका और ईरान-इजराइल संघर्ष (Iran–Israel conflict) के संकेतों के चलते यूरोप से लेकर अमेरिका तक के बाजारों में भारी गिरावट आई थी। हालांकि, अब वहां कुछ शांति है और निवेशकों का वैश्विक बाजार पर भरोसा बना हुआ है, जिससे अच्छी खासी बढ़त देखने को मिली है। वैश्विक बाजार के विस्तार के जवाब में भारतीय बाजार की धारणा विकसित हुई है और इसमें उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है।

इसके अलावा, एलआईसी और अन्य फर्मों की तिमाही रिपोर्ट से शेयर बाजार प्रभावित हुआ है। निवेशकों को कुल 4.4 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ। शेयर बाजार में आई उल्लेखनीय तेजी के साथ ही बीएसई का बाजार पूंजीकरण भी बढ़ा है। शुरुआती कारोबार में बीएसई का बाजार पूंजीकरण 4.4 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 450.15 लाख करोड़ रुपये हो गया। यह निवेशकों के मूल्य में 4.4 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्शाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button