Sensex

Stock Market: बजट से निराश होकर इतने अंक गिरा सेंसेक्स-निफ्टी

Stock Market : मंगलवार को संसद में सरकार की ओर से पेश किए गए व्यापक बजट (Comprehensive budget) से असंतुष्टि और वैश्विक बाजारों में प्रतिकूल रुख के कारण बुधवार, 24 जुलाई 2024 को स्थानीय शेयर बाजार में गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बाजार खुलते ही 233.7 अंकों की गिरावट के साथ 80,195.34 अंकों पर खुला। इसके अलावा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 73.45 अंकों की गिरावट के साथ 24,405.60 अंकों पर बंद हुआ। सेंसेक्स मंगलवार के कारोबारी दिन 73.04 अंकों की मामूली गिरावट के बाद 80,429.04 पर बंद हुआ। नतीजतन एनएसई निफ्टी 30.20 अंकों की गिरावट के साथ 24,479.05 पर पहुंच गया।

Stock-market. Jpeg

20 कंपनियों के शेयरों में गिरावट (Shares of 20 companies fell)

30 शेयरों वाले सेंसेक्स में शामिल करीब 20 कंपनियों के शेयरों के मूल्य में घरेलू शेयर बाजार के शुरुआती कारोबारी घंटों के दौरान गिरावट दर्ज की गई। इनमें एशियन पेंट्स, एचडीएफसी (HDFC) बैंक, आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक, इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, एलएंडटी, भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, रिलायंस (reliance) इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, अदानी पोर्ट्स और इंफोसिस शामिल हैं। आईटीसी, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, टाइटन, टाटा स्टील, पावरग्रिड और अन्य इक्विटी अभी भी मुनाफे में हैं।

एशियाई बाजारों (Asian markets) की मौजूदा स्थिति

दक्षिण कोरिया का कोस्पी, हांगकांग का हैंग सेंग और जापान का निक्केई सभी एशियाई बाजारों में गिरावट देख रहे हैं। चीन का शंघाई कंपोजिट अभी भी मजबूत है। संयुक्त राज्य अमेरिका में डॉव जोन्स मंगलवार के कारोबारी सत्र में 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। यूरोप के बाजार भी सुस्त रहे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 0.29 प्रतिशत बढ़कर 2,415.46 डॉलर प्रति औंस पर बिका। विश्व तेल बाजार (World oil market) में ब्रेंट क्रूड 0.40 प्रतिशत गिरकर 81.17 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button