Sensex

Stock Market: शेयर बाजार की आज सपाट ओपनिंग के बाद, सेंसेक्स और निफ्टी की बिगड़ी हालत

Stock Market: मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत सपाट और साधरण हुई। आज रात होने वाली दो दिवसीय अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैठक से पहले, व्यापारी सावधानी बरत रहे हैं। कारोबारी सत्र की शुरुआत बेंचमार्क इक्विटी सूचकांकों (Benchmark Equity Indices) में गिरावट के साथ हुई। बीएसई सेंसेक्स 22 अंक या 0.03% बढ़कर 83,010 पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी 0.05% बढ़कर 25,396.35 पर पहुंच गया। इसके अलावा, व्यापक सूचकांकों ने दिन की शुरुआत तेजी से की। बैंक निफ्टी सूचकांक ने 52,195 पर दिन की शुरुआत 42 अंक की बढ़त के साथ की। स्मॉलकैप सूचकांक में थोड़ी गिरावट आई, जबकि बीएसई मिडकैप सूचकांक में तेजी जारी रही।

Stock market
Stock market

17 सितंबर को कैसी रही मार्केट की चाल

हिंदुस्तान यूनिलीवर, अपोलो हॉस्पिटल्स, ब्रिटानिया, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और डिवीज लैबोरेटरीज कारोबारी सत्र के दौरान निफ्टी 50 में सबसे ज्यादा लाभ में रहे। 17 सितंबर को, निफ्टी 50 में सबसे ज्यादा गिरावट वाले शेयरों में आयशर मोटर्स, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, टीसीएस और मारुति सुजुकी (maruti suzuki) शामिल थे। आरती इंडस्ट्रीज, बलरामपुर चीनी मिल्स, बंधन बैंक, चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स, ग्रेन्यूल्स इंडिया, हिंदुस्तान कॉपर, आरबीएल बैंक, जीएनएफसी, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस और बिरलासॉफ्ट को भी एनएसई ने 17 सितंबर, 2024 को एफएंडओ प्रतिबंध सूची में शामिल किया।

कच्चे तेल की कीमतें में दिखी वृद्धि

मंगलवार की सुबह WTI कच्चे तेल की कीमतों में 0.47% की वृद्धि देखी गई, जो $70.42 पर पहुंच गई, और ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतों में 0.16% की वृद्धि देखी गई, जो $72.87 पर पहुंच गई। इस बीच, यूएस डॉलर इंडेक्स (DXY), जो छह प्रमुख विश्व मुद्राओं के संबंध में डॉलर के मूल्य को मापता है, 0.01% बढ़कर 100.72 पर पहुंच गया। आज के सत्र में, FMCG इक्विटी की पर्याप्त खरीदारी हुई।

Sensex and nifty
Sensex and nifty

इन व्यवसायों के मूल्यों में हुआ परिवर्तन

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, पूंजी बाजार के प्रमुख नियामक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने मंगलवार को ट्रैफिकसोल आईटीएस टेक्नोलॉजीज (TrafficSol ITS Technologies) की लिस्टिंग को निर्धारित समय सुबह 10 बजे से कुछ पहले अंतिम समय में स्थगित कर दिया। सैनोफी इंडिया के साथ चल रहे विवाद में समाधान होने के बाद पैनेसिया बायोटेक के शेयरों में 5% की वृद्धि हुई। विफिन सॉल्यूशंस के शेयर में 3% की वृद्धि हुई। जैसा कि संकेत दिया गया है, समूह ने तीन फर्मों का अधिग्रहण किया है। इसके अलावा, गुजरात सरकार द्वारा सौर-पवन हाइब्रिड परियोजना पर सहमति जताने के बाद टोरेंट पावर के शेयर में 5% की वृद्धि हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button