Sensex

Share Market : ऑलटाइम हाई पर Sensex और Nifty, गदगद हुआ शेयर बाजार

Share bazaar: अमेरिकी बाजारों में उछाल और विदेशी पूंजी प्रवाह के कारण सोमवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू सूचकांक, सेंसेक्स और निफ्टी, नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। NSE निफ्टी 97.75 अंक बढ़कर 25,333.65 अंक के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जबकि 30 शेयरों वाला BSE सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 359.51 अंक बढ़कर 82,725.28 अंक के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।

Share-market. Jpeg

इन बड़ी कंपनियों के शेयरों में उतार-चढ़ाव रहा

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक, आईटीसी, टेक महिंद्रा और इंफोसिस सबसे ज्यादा लाभ में रहीं। NTPC, Bharti Airtel, Mahindra & Mahindra और Tata Motors सभी के शेयरों की कीमतों में गिरावट देखी गई।

एशियाई और अमेरिकी बाजारों में, चीन में शंघाई कंपोजिट, जापान में निक्केई-225 और हांगकांग में हैंग सेंग सभी में गिरावट देखी गई, जबकि दक्षिण कोरिया में कोस्पी में बढ़त देखी गई। शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में मजबूती के साथ कारोबार का समापन हुआ। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ 76.30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने शुक्रवार को पूंजी बाजार में 5,318.14 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

शुरुआती कारोबार में रुपया 3 पैसे गिरकर 83.88 प्रति डॉलर पर

सोमवार सुबह कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव के कारण अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे गिरकर 83.88 पर आ गया। विदेशी मुद्रा डीलरों ने कहा कि शुरुआती कारोबार में अंतरराष्ट्रीय डॉलर के मूल्य और ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत में बदलाव से स्थानीय मुद्रा पर दबाव देखा गया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 2 पैसे कमजोर होकर 83.87 प्रति डॉलर पर कारोबार करने लगा। पहले लेनदेन के बाद, यह अपने पिछले बंद भाव से 3 पैसे बढ़कर 83.88 प्रति डॉलर पर पहुंच गया। शुक्रवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.85 पर बंद हुआ। इस बीच, छह अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की ताकत को मापने वाला अमेरिकी डॉलर सूचकांक 101.69 पर स्थिर रहा।

ब्रेंट क्रूड वायदा के लिए 76.26 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल

दुनिया के सबसे अधिक कारोबार वाले तेल वायदा 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 76.26 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गए। शेयर बाजार के आंकड़ों से पता चलता है कि शुक्रवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने पूंजी बाजार में 5,318.14 करोड़ रुपये की शुद्ध राशि के शेयर खरीदे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button