Sensex

Sensex : शेयर बाजार में आई हरियाली, सेंसेक्स-निफ्टी के लगे पंख

Sensex : गुरुवार को महत्वपूर्ण घरेलू इक्विटी सूचकांक, सेंसेक्स और निफ्टी में मजबूती देखी गई, जो एक दिन पहले एशियाई बाजारों में हुई तेज बिकवाली से पीछे था। इस दौरान, इंडेक्स हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज (Index heavyweight Reliance Industries) और वित्तीय कंपनियों में स्थिरता रही। सुबह 9:22 बजे बीएसई सेंसेक्स 185 अंक या 0.23% बढ़कर 82,537 पर था, जबकि निफ्टी 50.56 अंक या 0.22% बढ़कर 25,254 पर था।

Sensex. Jpeg

14 दिनों की बढ़त के बाद निफ्टी में आई गिरावट

बुधवार को बेंचमार्क निफ्टी 50 ने 14 दिनों की अपनी जीत का सिलसिला खत्म किया। लेकिन सप्ताह की शुरुआत में इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था। मंगलवार को जारी कमजोर अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के परिणामस्वरूप वैश्विक बाजारों में गिरावट आई, जिससे मंदी की आशंका बढ़ गई। आईटीसी, टाटा स्टील और अल्ट्राटेक सीमेंट (ITC, Tata Steel and UltraTech Cement) के शेयरों में तेजी आई। नेस्ले इंडिया, एचयूएल, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल और एशियन पेंट्स ने नुकसान के साथ शुरुआत की, जबकि सेंसेक्स के शेयरों अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, आईटीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बढ़त के साथ शुरुआत की।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आई तेजी

तेल से लेकर दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी 1:1 बोनस शेयर जारी करने के प्रस्ताव की समीक्षा कर सकती है, जो 2017 के बाद से पहली ऐसी पेशकश है। नतीजतन, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 0.3% की तेजी आई। सोना बीएलडब्ल्यू प्रिसिजन के शेयर में शुरुआती कारोबार में 4% की तेजी आई, क्योंकि ऑटोमोटिव कंपोनेंट (Automotive Components) के निर्माता ने योग्य संस्थागत प्लेसमेंट के जरिए 2,400 करोड़ रुपये तक का निवेश करने की योजना बनाई है, जिसकी शेयर कीमत 699 रुपये है।

Sensex-1. Jpeg

निफ्टी मेटल में 0.5% की आई तेजी

सेक्टर की बात करें तो निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज (Nifty Financial Services) में 0.3% और निफ्टी मेटल में 0.5% की तेजी आई। निफ्टी बैंक, ऑटो, एफएमसीजी, मीडिया, फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर में भी बढ़त देखी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button