Sensex

Sensex : शेयर बाजार में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी, सेंसेक्स 200 अंक पर टूटा

Sensex : सोमवार को लगातार चौथा दिन था जब भारतीय शेयर सूचकांकों में गिरावट शुरू हुई, एशियाई बाजार में उतार-चढ़ाव के बाद, क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy) को लेकर चिंताएँ अपेक्षा से कम बेरोज़गारी के आँकड़ों के बाद बनी रहीं।

Sensex-2. Jpeg

इसके अलावा, यह देखते हुए कि स्थानीय इक्विटी रिकॉर्ड (Local Equity Record) ऊँचाई के करीब कारोबार कर रही हैं, विश्लेषकों को मुनाफ़ा बुकिंग की उम्मीद है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 249 अंक गिरकर 80,938 पर था। 24,759 पर, निफ्टी 50 92 अंक नीचे था।

टाटा स्टील, पावर ग्रिड, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी और अदानी पोर्ट्स उन सेंसेक्स शेयरों में शामिल थे, जो नीचे की ओर शुरू हुए, जबकि एचयूएल, आईटीसी, टीसीएस, इंफोसिस, एशियन पेंट्स और एचसीएल टेक उन कंपनियों में शामिल थीं, जो ऊपर खुलीं। एफएमसीआई, आईटी और रियल्टी को छोड़कर सभी क्षेत्रीय सूचकांक कमज़ोर खुले। दूसरी ओर, निफ्टी मेटल और निफ्टी ऑयल एंड गैस (Nifty Metal and Nifty Oil & Gas) में क्रमशः 1.05% और 0.83% की गिरावट आई।

छोटी और मध्यम आकार की कंपनी आरबीएम इंफ्राकॉन ने 3,498 करोड़ रुपये के सर्विस ऑर्डर के अधिग्रहण के बाद एकल स्टॉक की कीमतों में 5% की बढ़ोतरी देखी। नकदी की कमी से जूझ रही स्थानीय एयरलाइन स्पाइसजेट ने अपने विमान पट्टे के लिए कार्लाइल एविएशन मैनेजमेंट लिमिटेड (Carlyle Aviation Management Limited) के साथ टर्म शीट डील पर हस्ताक्षर किए, जिसके बाद इसके शेयरों में 5% से अधिक की वृद्धि हुई। निवेशक अब इस सप्ताह अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर नज़र रख रहे हैं, ताकि इस महीने के अंत में संभावित फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती के बारे में जानकारी मिल सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button