Sensex

Nifty new highest level: निफ्टी ने छुआ हाई रिकॉर्ड, जानें अगले हफ्ते कैसा रहेगा मार्केट का मिजाज

Nifty new highest level: वैश्विक रुझानों में विरोधाभास के बावजूद निफ्टी इंडेक्स (Nifty index) ने दिन की शुरुआत थोड़ी बढ़त के साथ की। लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही इसकी बढ़त और भी बढ़ गई। कारोबार के अंत में निफ्टी ने 24,861.15 का नया उच्च स्तर छुआ। 24,834.85 पर, इंडेक्स 428.75 अंक या 1.76 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। श्रीराम फाइनेंस, डिविस लैब्स, अपोलो हॉस्पिटल्स, भारती एयरटेल और सिप्ला निफ्टी (Shriram Finance, Divis Labs, Apollo Hospitals, Bharti Airtel and Cipla Nifty) पर सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाले शेयरों में शामिल रहे। ओएनजीसी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और नेस्ले इंडिया को नुकसान हुआ। हेल्थकेयर, ऑटो, एफएमसीजी, आईटी और फार्मा समेत हर सेक्टोरल इंडेक्स (Sectoral Index) कल बढ़त के साथ बंद हुआ। मीडिया, रियल एस्टेट और मेटल इंडेक्स में 1-3 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। इसके अलावा, निफ्टी मिडकैप इंडेक्स (Nifty Midcap Index) करीब 2% बढ़कर 57,768.10 पर बंद हुआ, जो इसके रिकॉर्ड उच्च स्तर 57,909.85 के काफी करीब है।

Nifty-new-highest-level. Jpeg

सोमवार, 29 जुलाई को कैसी रहेगी निफ्टी की चाल

एलकेपी सिक्योरिटीज (LKP Securities) के रूपक डे ने कहा: “दैनिक चार्ट पर, निफ्टी ने मंदी के समेकन की सफलता दिखाई। यह प्रवृत्ति आशावाद में वृद्धि का संकेत देती है। वैश्विक बाजार (Global market) में कमजोरी के बावजूद, निफ्टी 21 ईएमए, एक अपेक्षाकृत अल्पकालिक चलती औसत से ऊपर निरंतर व्यापार के कारण नए उच्च स्तर पर पहुंचने में सक्षम था।

स्पीकर ने कहा, “कुछ छोटी मोमबत्तियों के बाद, एक काफी बड़ी हरी मोमबत्ती स्पष्ट रूप से आगे बढ़ने की तेजी की प्रवृत्ति का संकेत दे रही है।” जब तक निफ्टी 24,500 से ऊपर बंद होता है, तब तक यह प्रवृत्ति अनुकूल बनी रहनी चाहिए। सूचकांक अब और ऊपर जा सकता है और 25,250 के करीब पहुंच सकता है।”

सोमवार, 29 जुलाई को कैसी रहेगी बैंक निफ्टी की चाल

57 अंक की रिकवरी की। यह इंट्राडे (Intraday) में 51,398.60 के शिखर पर पहुंच गया। सूचकांक दिन के अंत में लगभग एक प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,295.95 पर बंद हुआ।

रूपक डे ने कहा, “बैंक निफ्टी के दैनिक चार्ट (Daily Chart) पर एक आउटसाइड डे पैटर्न बन गया है।” कीमत में यह वृद्धि संभवतः आने वाली है। इसके अलावा, सूचकांक ने 50 अवधियों के साथ घातीय मूविंग औसत (Exponential moving average) को वापस ले लिया है। निकट अवधि में, प्रवृत्ति तेजी से उलटती हुई प्रतीत होती है। यदि बैंक निफ्टी 51,500 से ऊपर टूटता है तो 52,500 की ओर एक मजबूत उछाल की उम्मीद की जा सकती है। 51,000 समर्थन का सबसे निचला स्तर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button