Business

Virtual ID : अब आपको बार-बार अपना Aadhar दिखाने की जरुरत नहीं, आपके सारे काम कर देगी Virtual ID

Virtual ID : आजकल इंटरनेट के ज़माने में ज़्यादातर काम ऑनलाइन ही होते हैं। अब घर बैठे ही सारे काम ऑनलाइन हो जाते हैं, चाहे वो खरीदारी हो या बड़े भुगतान। देश में आधार कार्ड (Aadhar card ) का बहुत महत्व है। आधार का महत्व बढ़ गया है और अब यह कॉलेज समेत हर संस्थान के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ बन गया है। हालाँकि, अब आपको बार-बार अपना आधार कार्ड दिखाने की ज़रूरत नहीं है। वर्चुअल आईडी अब आपके सारे काम संभालेगी।

Virtual-id. Png

वर्चुअल आईडी के बारे में जानें

हम आपको बताना चाहेंगे कि आपकी वर्चुअल आईडी 16 अंकों की एक अस्थायी पहचानकर्ता है जो आपके आधार कार्ड की तरह ही काम करती है। यह वर्चुअल आईडी आपके स्मार्टफ़ोन पर बनाना बहुत आसान है। इसके अलावा, यह सिर्फ़ एक बार इस्तेमाल के लिए ही है। इस वजह से, आप अपनी ज़रूरतों के हिसाब से इसे लगातार बना सकते हैं।

 ये है वर्चुअल आईडी बनाने की प्रक्रिया

वर्चुअल आईडी बनाने की प्रक्रिया आसान है। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप (APP) पर जाना होगा। वर्चुअल आईडी बनाने के लिए आपको अपने सेलफ़ोन नंबर और आधार नंबर की ज़रूरत होगी। हम आपको बताना चाहते हैं कि आप होटल आरक्षण और रेल टिकट जैसी ऑनलाइन सेवाओं को खरीदने के लिए वर्चुअल आईडी का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, सरकारी सेवाओं के साथ उपयोग के लिए वर्चुअल आईडी स्वीकार की जाती है।

वर्चुअल आईडी के मिलेंगे ये लाभ

वर्चुअल आईडी के बहुत सारे लाभ हैं। वर्चुअल आईडी भौतिक आधार कार्ड की तरह ही सुरक्षित हैं। आपको अपने मूल आधार कार्ड के खो जाने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वर्चुअल आईडी जनरेशन भी काफी सरल है और इसे कई बार बनाया जा सकता है। इसके कारण अब आपको अपना आधार कार्ड अपने साथ लाने की भी ज़रूरत नहीं है। वर्चुअल आईडी का उपयोग करते समय आपको पूरा आधार नंबर दोहराने की भी ज़रूरत नहीं है। हालाँकि, वर्चुअल आईडी केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही बनाई जानी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button