Business

PAN card: घर बैठे मिनटों में पैन कार्ड के डेटा में ऐसे कर सकते हैं बदलाव

PAN card: आज के समय में वित्तीय लेन-देन और अन्य गतिविधियों के लिए पैन कार्ड यानी परमानेंट अकाउंट नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण साधन है। फिर भी, कभी-कभी पैन कार्ड (PAN card) पर नाम, जन्मतिथि, ईमेल (Email) आदि जैसी गलतियां सामने आती हैं। अगर आपको अपने पैन कार्ड में कोई बदलाव करना है तो आप घर बैठे ही कुछ मिनटों में उसमें बदलाव कर सकते हैं। यह बहुत आसान है। हम आपको इसके लिए एक व्यवस्थित मार्गदर्शन दे रहे हैं।

Pan

अगर अब पैन कार्ड में कोई गलती सामने आती है तो आप उसे खुद ही ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके आप पैन कार्ड डेटा में बदलाव के लिए तुरंत आवेदन कर सकते हैं।

PAN card पर डेटा बदलने के लिए करना होगा ये काम

  • आपको सबसे पहले गूगल पर पैन कार्ड टाइप करना होगा। अगर आप सर्च करेंगे तो सबसे पहले आपको लॉगिन मैनेजर नाम का एक विकल्प दिखाई देगा, जो टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट है।
  • इस पर क्लिक करने पर आपके सामने ऑनलाइन पैन एप्लीकेशन पेज खुल जाएगा। यहां एप्लीकेशन टाइप* के तहत नीचे दिए गए विकल्प चेंजेस या करेक्शन इन करेंट पैन डेटा को चुनें।
  • इसके साथ ही एक कैटेगरी बॉक्स होगा। इस पर जाएं और इंडिविजुअल चुनें क्योंकि आप अपने पैन कार्ड में बदलाव करेंगे।
  • अब यहां सभी जरूरी जानकारी भरें।
  • फिर, जब आप प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार कर लें, तो कैप्चा पर भी क्लिक करें।
  • इसके नीचे एक रीसेट और सबमिट बटन होगा। रीसेट पर क्लिक करें और अगर आपको लगता है कि अभी भी कुछ और सुधार की जरूरत है तो जानकारी एक बार फिर भरें; अन्यथा सबमिट पर क्लिक करें।

इस तरह आप घर बैठे ही मिनटों में अपने पैन कार्ड पर मौजूद डेटा को बदल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button