Business

25 नवंबर को रोज वैली समूह की 27 संपत्तियों की नीलामी करेगा SEBI

SEBI: 25 नवंबर को, रोज वैली समूह की 27 संपत्तियों को पूंजी बाजार नियामक SEBI द्वारा धोखाधड़ी योजनाओं के माध्यम से प्राप्त धन की वसूली के प्रयास में नीलामी के लिए रखा जाएगा। बाजार नियामक के अनुसार, इन संपत्तियों के लिए आरक्षित मूल्य बुधवार तक 63.26 करोड़ रुपये है। मीडिया की खबर के अनुसार, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि नीलामी के लिए रखी गई रोज वैली की संपत्तियों में पश्चिम बंगाल और बिहार में होटल, इमारतें, अपार्टमेंट और जमीन शामिल हैं।

Sebi
Sebi

नीलामी सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक SEBI करेगा नीलामी

रिपोर्ट के अनुसार, ई-नीलामी 25 नवंबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक निर्धारित है। बाजार नियामक के अनुसार, संपत्तियों की बिक्री से जुटाई गई धनराशि का उपयोग निवेशकों को प्रतिपूर्ति के लिए किया जाएगा, और बिक्री की निगरानी एक समिति द्वारा की जाएगी। कलकत्ता उच्च न्यायालय के मई 2015 के निर्देश के कारण इस समिति का गठन किया गया। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के अनुसार, विजेता बोलीदाता संपत्ति के हस्तांतरण से जुड़ी सभी कानूनी लागतों और शुल्कों का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होगा, जिसमें कोई भी लागू स्टाम्प शुल्क या हस्तांतरण शुल्क, पंजीकरण लागत और अन्य शुल्क शामिल हैं।

धोखाधड़ी योजना के शिकार हुए निवेशकों की सहायता की

इस साल अगस्त में, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रोज वैली समूह की धोखाधड़ी योजना के शिकार हुए निवेशकों को 19.40 करोड़ रुपये वापस दिलाने में सहायता की, जैसा कि कोलकाता में पीएमएलए अदालत ने आदेश दिया था। SEBI ने मई की शुरुआत में 8.6 करोड़ रुपये में 22 रोज वैली संपत्तियों की नीलामी की थी। निवेशकों द्वारा बकाया 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण को वसूलने के लिए, सेबी ने जून 2022 में आदेश दिया था कि रोज वैली होटल्स एंड एंटरटेनमेंट लिमिटेड और उसके पूर्व निदेशकों के बैंक खाते, शेयर और म्यूचुअल फंड होल्डिंग्स को जब्त किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button