Business

Petrol Price Today: 71 डॉलर पहुंची तेल की कीमत, जानें पेट्रोल-डीजल का रेट

Petrol Price Today: हर दिन, राष्ट्रीय तेल कंपनियाँ पेट्रोल और डीज़ल की कीमत में बदलाव करती हैं। 7 अगस्त, 2024 की सबसे हालिया रिपोर्ट बताती है कि पेट्रोल और डीज़ल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। साथ ही, वैश्विक बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव जारी है। हमें बताएँ कि विभिन्न स्थानों पर गैस और ईंधन की कीमत कितनी है।

Petrol-price-today. Jpeg

आज वैश्विक बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत 71 डॉलर को पार कर गई। WTI तेल 67.67 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है, जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमत अब 71.06 डॉलर प्रति बैरल है। इसके विपरीत, भारत में सरकारी तेल निगमों ने आज, शनिवार, 06 अगस्त, 2024 तक सभी प्रमुख शहरों में गैस और डीज़ल की दरों को एक समान बनाए रखा है।

मेट्रो क्षेत्रों में गैस की कीमत कितनी है?

नई दिल्ली में, एक लीटर ईंधन की कीमत अभी 94.72 रुपये है। मुंबई में, गैस की कीमत 104.21 रुपये है। कोलकाता में, एक लीटर ईंधन की कीमत 103.94 रुपये है। चेन्नई में इस समय एक लीटर ईंधन की कीमत 100.75 रुपये है।

Petrol-price. Jpeg

चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल की मौजूदा कीमत क्या है?

देश की राजधानी नई दिल्ली में ईंधन की कीमत अभी 87.62 रुपये है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 92.15 रुपये है। कोलकाता में डीजल की कीमत 90.76 रुपये प्रति लीटर है, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 92.34 रुपये प्रति लीटर है।

डीजल की कीमतें यहां देखें।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करने का आधार है। हर दिन, भारतीय तेल विपणन निगम वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों की जांच करके पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करते हैं। हर सुबह, तेल कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम छह अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपडेट करती हैं।

अपने शहर में तेल की कीमत जानने के लिए SMS का इस्तेमाल करें।

कृपया ध्यान रखें कि राज्य-स्तरीय करों के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमत शहर के हिसाब से अलग-अलग होती है। इसके अलावा, आप अपने फोन का इस्तेमाल करके भारत के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत जानने के लिए हर दिन एक एसएमएस भेज सकते हैं। इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 922499229 पर फैक्स करना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button