Business

Petrol Diesel Prices: जानें आपके शहर में क्‍या हैं पेट्रोल डीजल के दाम…

Petrol Diesel Prices: वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर उछाल आने लगा है। इसका असर देश में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों पर भी देखने को मिल रहा है। सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार सुबह जो कीमतें जारी कीं, उनमें आज कई जगहों पर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अभी भी देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक जैसी बनी हुई हैं।

Petrol-diesel-prices. Jpeg

देश के चार सबसे बड़े महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं:

दिल्ली में 96.65 और मुंबई में 106.31, चेन्नई में 102.63 और डीजल 94.24, कोलकाता में 106.03 और डीजल 92.76। गौतम बुद्ध नगर (94.83) और गाजियाबाद (94.65) और लखनऊ (87.76) में पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक जैसी ही हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने अपनी कीमतें घोषित कर दी हैं और उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में पेट्रोल अब 11 पैसे की कटौती के साथ 94.83 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। डीजल की कीमत में भी 12 पैसे की कमी आई है, जो 87.96 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है।

गाजियाबाद में पेट्रोल की कीमत 26 पैसे बढ़कर 94.65 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल की कीमत 30 पैसे बढ़कर 87.75 रुपये प्रति लीटर हो गई है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 12 पैसे बढ़कर 94.65 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल की कीमत 14 पैसे बढ़कर 87.76 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कच्चे तेल की बात करें तो पिछले दिनों इसकी कीमत में बढ़ोतरी हुई है।

ब्रेंट ऑयल अब 76.46 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। डब्ल्यूटीआई (WTI) में भी बढ़ोतरी हुई है, जो अब 73.13 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। हर दिन सुबह छह बजे देश की तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमत में बदलाव करती हैं। हर दिन सुबह छह बजे गैस और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। नई दरें सुबह छह बजे लागू होती हैं। कीमतों में कोई बदलाव होने पर वेबपेज (Webpage) अपडेट कर दिया जाता है।

पेट्रोल और डीज़ल की कीमत उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन, वैट और अन्य खर्चों को शामिल करने पर उनकी शुरुआती कीमत से लगभग दोगुनी हो जाती है। यही कारण है कि पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें इतनी ज़्यादा लगती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button