Business

Petrol Diesel Price : जानें, आपके शहरों में क्या है पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतें…

Petrol Diesel Price : सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 3 सितंबर, 2024 को सुबह छह बजे ईंधन और डीजल की नई दरों की घोषणा की, जैसा कि वे हर दिन करती हैं। जिसमें कहा गया है कि आज राष्ट्रीय स्तर (National Level) पर तेल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जबकि देश भर के कई स्थानों पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी आई है। कुछ राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा, कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत स्थिर है।

Petrol-diesel-price. Jpeg

ऐसे में, क्या आप अपने शहर में मौजूदा गैस और डीजल की कीमतों से अवगत हैं? अगर नहीं, तो अपनी कार में पेट्रोल भरने के लिए पेट्रोल पंप पर जाने से पहले यह जांच लें कि आपके शहर में वर्तमान में पेट्रोल और डीजल की कितनी कीमत बिक रही है। आइए पेट्रोल और डीजल की सबसे हालिया कीमत जानें।

देश के सबसे बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

दिल्ली: पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये और डीजल की कीमत 87.62 रुपये

मुंबई: पेट्रोल की कीमत 103.44 रुपये और डीजल की कीमत 89.97 रुपये

कोलकाता: पेट्रोल की कीमत 104.95 रुपये और डीजल की कीमत 91.76 रुपये

चेन्नई: पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये और डीजल की कीमत 92.34 रुपये

बिहार: डीजल की कीमत 74 रुपये और पेट्रोल की कीमत 79 रुपये

राज्य स्तरीय कीमतों की बात करें

तो बिहार में अभी पेट्रोल 79 पैसे घटकर 106.81 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है, जबकि डीजल 74 पैसे घटकर 93.55 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है। इसके अलावा, महाराष्ट्र में डीजल की कीमत 57 पैसे घटकर 90.77 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि पेट्रोल की कीमत 59 पैसे घटकर 104.24 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

पेट्रोल और डीजल बनाने के लिए कच्चे तेल का इस्तेमाल किया जाता है। वैश्विक कच्चे तेल (Global Crude Oil) के बाजार में होने वाले बदलावों से पेट्रोल और डीजल की कीमत सीधे प्रभावित होती है। पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ रही है, जो मुद्रास्फीति में योगदान देती है और औसत व्यक्ति की जेब पर असर डालती है। इससे परिवहन की लागत बढ़ जाती है, जिससे वस्तुओं की कीमत बढ़ जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button