Business

Mutual Fund SIP : इस फार्मूले से 40 की उम्र में निवेश शुरू कर बन सकते हैं करोड़पति

Mutual Fund SIP : छोटी उम्र से ही निवेश करना भविष्य में एक बड़ी रकम बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। हालाँकि, वर्तमान स्थिति को देखते हुए, हर कोई ऐसा करने में सक्षम नहीं है। 22 से 25 वर्ष की आयु सीमा अक्सर तब तक पहुँच जाती है जब तक कोई व्यक्ति अपनी शिक्षा पूरी कर लेता है, और जब वह काम करना शुरू करता है, तो वह आमतौर पर आराम के लिए कुछ समय निकालता है। आपके परिवार के प्रति आपकी ज़िम्मेदारी के साथ-साथ आपका वेतन भी बढ़ता है।

Mutual-fund-sip-1. Jpeg

आप 15x15x15 फ़ॉर्मूले से लाभ उठा सकते हैं।

ऐसी स्थिति में समय पर निवेश शुरू करना बहुत चुनौतीपूर्ण हो जाता है। यदि कोई व्यक्ति 40 वर्ष की आयु में निवेश करना शुरू करता है, तो वह रिटायर होने से पहले ही अरबपति बन सकता है। आप 15x15x15 फ़ॉर्मूले की सहायता से 40 वर्ष की आयु में निवेश करना शुरू कर सकते हैं और रिटायर होने से पहले ही अरबपति बन सकते हैं। हम यह पता लगाएंगे कि यह तकनीक क्या है और यह आपको अभी अरबपति कैसे बना सकती है।

Mutual-fund. Jpeg

15x15x15 का फ़ॉर्मूला क्या है?

15x15x15 फॉर्मूले के अनुसार, आपको 15 साल तक हर महीने 15,000 रुपये का निवेश करना चाहिए, जिस पर 15% रिटर्न मिलने की उम्मीद है। यदि आप इस तकनीक का उपयोग करके व्यवस्थित निवेश योजना के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप रिटायर होने से पहले अरबपति बन सकते हैं। इस तकनीक का उपयोग करके, ऑनलाइन SIP कैलकुलेटर का उपयोग करके की गई गणना के अनुसार, 55 वर्ष की आयु तक 1.01 करोड़ रुपये का कोष जमा करना संभव है।

यदि आप बीस वर्षों तक निवेश करते रहेंगे, तो करोड़पति बन जाएँगे

यदि आप 40 वर्ष की आयु से शुरू करके लगातार 15 वर्षों तक व्यवस्थित बचत खाते (SIP) में 15,000 रुपये प्रति माह जमा करते हैं, तो आप 55 वर्ष की आयु में करोड़पति बन जाएँगे, और आपको 15% वार्षिक अपेक्षित ब्याज दर मिलेगी। इसके अलावा, यदि आप रिटायरमेंट (निवेश के 20 वर्ष) तक उसी राशि से SIP जारी रखते हैं, तो आप 60 वर्ष की आयु तक 2.27 करोड़ रुपये का फंड जमा कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button