Business

Latest prices of petrol and diesel : बजट से पहले जारी हुई पेट्रोल-डीजल के ताजा कीमतें, चेक करे रेट

Latest prices of petrol and diesel : आज यानी 23 जुलाई 2024 को निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2024-25 का पूरा बजट पेश करेंगी। आम जनता को उम्मीद है कि सरकार इस बजट में पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी (GST) के दायरे में लाएगी। यह आम आदमी के लिए अच्छी खबर होगी और इसका गैस और ईंधन (Gas and fuel) की कीमतों पर काफी असर पड़ेगा। आज सुबह 11 बजे शुरू होने वाले बजट से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों का खुलासा कर दिया गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों की घोषणा तेल कंपनियां हर दिन शाम छह बजे करती हैं। पिछले कई दिनों से देश के बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। कुछ जगहों पर मामूली बदलाव हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली ( DELHI) में डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर है, जबकि पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 103.44 रुपये है, जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 89.97 रुपये है। देश के तीसरे सबसे बड़े शहर कोलकाता (KOLKATA) में पेट्रोल की कीमत 104.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.76 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 92.34 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई (CHENNAI) में चार मेट्रो क्षेत्रों में से डीजल की कीमतें सबसे महंगी होंगी।

Latest-prices-of-petrol-and-diesel. Jpeg

विभिन्न शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

शहरी गैस (₹/लीटर) डीजल (₹/लीटर)

बेंगलुरु 88.94 102.86
हैदराबाद 95.65 107.41
पटना 105.18 92.04 रांची 97.81 92.56

 ऑनलाइन कीमत (Online Price)

1. आधिकारिक वेबपेज अपने पेट्रोल और डीजल की दरें देखने के लिए, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाएँ, अपने शहर का डीलर कोड (code) डालें या अपना राज्य और शहर चुनें।

2. एक मोबाइल एप्लीकेशन इंडियन ऑयल वन सरकारी ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। और ये पेट्रोल और डीजल की सबसे हालिया कीमतें हैं।

जीएसटी (GST)

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार ईंधन उत्पादों पर सभी तरह के करों को खत्म करके जीएसटी लागू करेगी। वर्तमान में पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट और उत्पाद शुल्क जैसे कर लगते हैं। यदि अन्य सभी कर समाप्त कर दिए जाएं और केवल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाया जाए तो पेट्रोलियम उत्पाद सस्ते हो सकते हैं। परिणामस्वरूप, आम जनता और उद्योग दोनों को बहुत लाभ हो सकता है। यदि उत्पाद कर और वैट समाप्त कर दिए जाएं और उनकी जगह जीएसटी लगा दिया जाए तो पेट्रोल और ईंधन की कीमत कम हो सकती है। जिसके परिणामस्वरूप पेट्रोल की लागत भी कम हो सकती है। पेट्रोल और डीजल की कीमत कब घोषित होगी? हर दिन सुबह 6:00 बजे तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल की नई कीमतों की घोषणा करती हैं। इसे सत्यापित करने के लिए, तेल विपणन कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इन तेल विपणन कंपनियों में भारत पेट्रोलियम, रिलायंस (reliance), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम शामिल हैं। ये दरें ज्यादातर हिंदुस्तान पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा जारी की जाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button